राष्ट्रपति भवन छोड़ अब Sonia Gandhi के पड़ोसी बने Ram Nath Kovind

0
136

जो आज आपका है उसपर कल किसी और का अधिकार होगा। यही हमेशा से होता आया है। Draupadi Murmu जहां आज से राष्ट्रपति के तौर पर नई पारी की शुरुआत कर रही हैं। वहीं, Ram Nath Kovind का कार्यकाल भी आज समाप्त हो रहा है। खबर है कि रिटायरमेंट के बाद अब उनका अगला ठिकाना 12 जनपथ होगा।

12 जनपथ कभी केंद्रीय मंत्री रहे दिवंगत रामविलास पासवान का पता हुआ करता था। खास बात है कि इसी के साथ Ram Nath Kovind कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के पड़ोसी बनने जा रहे हैं। Ram Nath Kovind को जून में यह बंगला आवंटित किया गया था और उनके शिफ्ट होने की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो जाएगी। खास बात है कि 12 जनपथ को मध्य दिल्ली के लुटियन्स स्थित बड़े बंगलों में से एक माना जाता है। वहीं, सोनिया का आवास 10 जनपथ थोड़े ही नज़दीक स्थित है।

अगस्त 2021 में यह बंगला रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को आवंटित हुआ था। हालांकि, जमुई से लोकसभा सांसद और पासवान के बेटे चिराग के घर खाली नहीं करने के चलते वह यहां शिफ्ट नहीं हो सके थे। इसके बाद उन्होंने 32, पृथ्वीराज रोड स्थित नए पते का रुख किया। इस साल जून में ही शहरी मामलों के मंत्रालय ने घर को खाली करने की प्रक्रिया पूरी की है। बता दें कि इस साल मार्च में दिल्ली हाईकोर्ट ने पासवान परिवार की याचिका को खारिज कर दिया था। दरअसल, उन्होंने घर खाली करने के लिए और समय की मांग की थी। इस आवास पर रामविलास पासवान करीब 3 दशक तक रहे थे।

जानें, रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति को मिलेंगी कौनसी सुविधाएं

प्रेसिडेंट्स (इमोल्युमेंट्स एंड) पेंशन एक्ट 1951 के तहत पूर्व राष्ट्रपति को 1.5 लाख रुपए मासिक पेंशन समेत कई अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। इसमें मुफ्त आवास भी शामिल है। एक्ट में कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपति पूरे जीवन बगैर किराया दिए आवास का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हें दो टेलीफोन, एक मोबाइल फोन जैसी भी सुविधाएं मिलेंगी।

यह भी पढ़ें – सलमान के बाद अब Katrina Kaif और Vicky Kaushal को मिली जान से मारने की धमकी, केस दर्ज

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है