अब 20 February को होगा Punjab विधानसभा चुनाव

0
463

एक तरफ चुनाव को लेकर शोर है वहीं चुनाव आयोग ने Punjab विधानसभा चुनाव स्थगित करने का फैसला किया है। पहले ये मतदान 14 फरवरी को होना था लेकिन अब 20 February को होगा।

पहले लगभग सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग से Punjab की सभी 117 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 14 February को होने वाले मतदान को कुछ दिनों के लिए स्थगित करने को कहा था। पार्टियों का कहना था कि राज्य के दलित समुदाय के बहुत से लोग संत रविदास की जयंती पर वाराणसी जाएंगे। रविदास जयंती 16 February को है। कांग्रेस के अलावा BJP ने भी चुनाव आयोग से मतदान टालने का आग्रह किया था जिस पर आयोग ने सोमवार को फैसला लिया। अब Punjab विधानसभा के चुनाव 20 February को एक ही चरण में होंगे।

BJP ने सीईसी को लिखे खत में कहा था, “Punjab में गुरु रविदास जी को मानने वाले दलित समाज के बहुत से लोग रहते हैं। राज्य में अनुसूचित जाति की आबादी 32 प्रतिशत है। वाराणसी में गुरु पर्व को मनाने के लिए लाखों की तादाद में समाज के लोग जाएंगे। ऐसे में उनके लिए वोटिंग प्रक्रिया का हिस्सा बन पाना संभव नहीं होगा। ऐसे में मतदान को स्थगित किया जाना चाहिए, जिससे समुदाय के लोग वोट देने से वंचित न रह जाएं।” इससे पहले कांग्रेस, भाजपा, बसपा ने चुनाव आयोग से मतदान टालने का आग्रह किया था जिस पर आयोग ने सोमवार को फैसला लिया। अब Punjab विधानसभा के चुनाव 20 February को एक ही चरण में होंगे। चुनाव आयोग ने सोमवार को अहम मीटिंग में ये फैसला लिया। सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा था। बहुजन समाज पार्टी ने भी यह मांग उठाई है।

ज़रूरी तारीख़

  • अधिसूचना की तिथि – 25 जनवरी 2022 (मंगलवार)
  • नामांकन की अंतिम तिथि – 1 February 2022 (मंगलवार)
  • स्क्रूटनी की तिथि – 2 February 2022 (बुधवार)
  • आदेवदन वापस लेने की तिथि – 4 February 2022 (शुक्रवार)
  • मतदान की तिथि – 20 February 2022 (रविवार)।
  • वोटों की गिनती – 10 मार्च 2022 (गुरुवार) को होगी।

यह भी पढ़ें – इस ट्रिक से बनाएंगे ‘Tandoori Malai Chaap’ तो सभी करेंगे तारीफ 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है