अब ATM से पैसे निकालने पर देने होंगे ज़्यादा पैसे, जनता पर बढ़ेगा बोझ

0
463

महंगाई और Corona दोनों से पहले ही जनता परेशान है ऊपर से नए नए ख़र्च लोगों का बजट बिगाड़ रहे हैं। नए साल की शुरुआत हो चुकी है। इस नए साल में ATM से पैसे निकालना थोड़ा महंगा हो गया है। दरअसल, केंद्रीय रिजर्व बैंक ने जून 2021 में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके मुताबिक 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को अतिरिक्त चार्ज देने होंगे।

अब तक मुफ्त मासिक सीमा से अधिक लेनदेन पर ग्राहकों को 20 रुपए देने पड़ते थे लेकिन अब 21 रुपए या उससे अधिक देने पड़ेंगे। इस हिसाब से 1 या 2 रुपए का बोझ बढ़ सकता है। बता दें कि RBI ने ATM लगाने की बढ़ती लागत और बैंकों या व्हाइट-लेबल ATM ऑपरेटरों द्वारा किए गए ATM रखरखाव के खर्च का हवाला देते हुए 1 जनवरी, 2022 से बदलाव को अधिसूचित किया था। बता दें कि ATM लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क संरचना में अगस्त 2012 में अंतिम बदलाव किया गया था। वहीं, ग्राहकों द्वारा देय चार्ज को अंतिम बार अगस्त 2014 में संशोधित किया गया था।

ग्राहक अपने बैंक ATM से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र हैं। मान लीजिए कि आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो एक्सिस के ATM से हर माह 5 बार लेनदेन के लिए चार्ज नहीं देना होगा। इससे अधिक के लेनदेन पर 21 रुपए या उससे अधिक पैसे देने पड़ेंगे। ग्राहक अन्य बैंक के ATM से मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए भी पात्र हैं। तीन लेनदेन मेट्रो सिटी में और पांच लेनदेन, गैरमेट्रो सिटी में है।

यह भी पढ़ें – अयोध्या से Amit Shah ने Akhilesh Yadav को ललकारा, दे डालीं चुनौती

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है