अब आपके Computer में काम नहीं करेगा ‘Google Chrome’, जानें वजह

0
339

नया साल शुरू होते ही काफी चीज़ें बदल रही हैं। अब Google Chrome कई Computer में काम करना बंद करने वाला है। अगर आप भी Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इस साल अपने Chrome 110 को अस्थायी रूप से 7 फरवरी, 2023 को रिलीज़ करने के लिए तैयार है और नई रिलीज़ के साथ, तकनीकी दिग्गज पुराने Chrome वर्जन के लिए अपना सपोर्ट भी समाप्त कर देगा।

गूगल के सपोर्ट पेज के मुताबिक, क्रोम 109 दो पुराने Microsoft ऑपरेटिंग सिस्टम- विंडोज 7 और विंडोज 8.1 को सपोर्ट करने वाले क्रोम का फाइनल वर्जन है। बता दें कि गूगल 15 जनवरी 2023 तक क्रोम के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट समाप्त कर देगा। इसलिए, क्रोम का नया वर्जन- क्रोम 110, क्रोम का पहला वर्जन होगा जिसके लिए विंडोज 10 या बाद के वर्जन की आवश्यकता होगी। विशेष रूप से, यूजर विंडोज 7 और विंडोज 8.1 में क्रोम के पुराने वर्जन का उपयोग करने में सक्षम होंगे, लेकिन सिक्योरिटी फिक्स समेत कोई भी नया अपडेट नहीं मिलेगा।

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि “क्रोम 109, क्रोम का लास्ट वर्जन है जो विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 का सपोर्ट करेगा। क्रोम 110 (अस्थायी रूप से 7 फरवरी, 2023 को रिलीज़ के लिए निर्धारित) क्रोम का पहला वर्जन है जिसके लिए विंडोज 10 या बाद के वर्जन की आवश्यकता है।” टेक दिग्गज के अनुसार, क्रॉस-प्लेटफॉर्म वेब ब्राउजर क्रोम का उपयोग जारी रखने के लिए यूजर्स को अपने सिस्टम को विंडोज 10 या 11 ओएस के साथ अपग्रेड करना होगा। “आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि भविष्य में क्रोम रिलीज प्राप्त करना जारी रखने के लिए आपका डिवाइस विंडोज 10 या बाद में चल रहा है। यह 10 जनवरी, 2023 को विंडोज 7 ईएसयू और विंडोज 8.1 के लिए माइक्रोसॉफ्ट के सपोर्ट के अंत से मेल खाता है।”

क्रोम के पुराने वर्जन काम करना जारी रखेंगे लेकिन इन ऑपरेटिंग सिस्टम- विंडोज 7 और विंडोज 8/8.1 पर यूजर्स के लिए जारी किए गए कोई और अपडेट प्राप्त नहीं होंगे। यूजर्स को नए विंडोज में अपग्रेड करने की सलाह दी जाती है क्योंकि ओएस के लिए सिक्योरिटी अपडेट महत्वपूर्ण हैं। गूगल ने पहले जुलाई, 2021 में अपडेटेड क्रोम 110 वर्जन को जारी करने की योजना बनाई थी, लेकिन एक महामारी के कारण कंपनी ने रिलीज को पोस्टपोन कर दिया।

नए क्रोम को नए वर्जन के साथ अपडेट करने से क्या होगा

अपडेटेड विंडोज ओएस के साथ वेब ब्राउजर को अपडेट करने से क्रोम द्वारा किए गए लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट और सुधार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। पीसी को मलिशियस अटैक, आईडेंटिटी थेफ्ट, फिशिंग अटैक, वायरस, ट्रोजन, स्पाईवेयर, एडवेयर और अन्य मैलवेयर सहित अन्य साइबर कमजोरियों से बचाने के लिए अपडेट महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, क्रोम को अपडेट करने से वेब ब्राउज़र को आपके सिस्टम को खतरनाक और भ्रामक साइटों से बचाने में भी मदद मिलती है जो आपके पासवर्ड चुरा सकते हैं या आपके कंप्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं। समय पर सिक्योरिटी पैच और बग फिक्स के साथ, गूगल पिछले अपडेट में कोई भेद्यता पाए जाने पर नए सुधार और अपडेट भी जारी करता है। नए अपडेट भी यूजर अनुभव को बढ़ाने के लिए नए फीचर्स के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तानी सिनेमा के इतिहास में सबसे महंगी Film ‘Maula Jatt’ का ट्रेलर रिलीज़

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है