अब 18 या उससे अधिक Age की महिला के साथ लिव-इन में रहने की छूट

0
190

शादी से पहले लड़का लड़की अगर साथ रहने लगें तो समाज की नज़रों में उन्हें गलत समझा जाता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। Punjab एवं Haryana High Court ने बीते सप्ताह एक मामले पर सुनवाई करते हुए कहा है कि 21 साल की Age से कम का कोई भी अडल्ट युवक शादी तो नहीं कर सकता लेकिन वह 18 साल या उससे अधिक Age की महिला के साथ उसकी मर्जी होने पर एक कपल की तरह उसके साथ रह सकता है।

एक लड़का लड़की के साथ रहने पर उनके परिवार वाले भी शर्मिंदा महसूस करते हैं लेकिन अब कानून इस बात को गलत नहीं समझता है। High Court की यह टिप्पणी मई 2018 के सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले को लेकर है, जिसमें कहा गया था कि कोई भी अडल्ट कपल बिना शादी किए भी एकसाथ रह सकता है।

जानें, पूरा मामला

पंजाब के गुरदासपुर जिले में लिव-इन में रहने वाले एक कपल ने सुरक्षा के लिए याचिका डाली थी, उसपर सुनवाई करते हुए High Court ने यह टिप्पणी की। दोनों की Age 18 साल से ज्यादा है लेकिन हिंदू मैरिज ऐक्‍ट के अनुसार लड़का 21 साल की उम्र पूरी होने तक शादी नहीं कर सकता। इसी के चलते कपल ने Punjab एवं Haryana High Court में याचिका दाखिल करते हुए सुरक्षा की मांग की थी। उनका कहना था कि उनकी लिव-इन रिलेशनशिप की वजह से उन्‍हें उनके परिवारों से जान का खतरा है। कपल के वकील ने कोर्ट में कहा है कि उन्‍हें डर है कि उनके परिवारवाले उनका मर्डर करवा देंगे।

मामले पर सुनवाई करते हुए High Court के जस्टिस हरनरेश सिंह गिल ने कहा है कि सरकार की जिम्‍मेदारी है कि वह प्रत्येक नागरिक की स्‍वतंत्रता और जीवन की रक्षा करे। उन्होंने कहा, ‘भारत के नागरिक होने के नाते याचिकाकर्ता को भारत का संविधान उसके मौलिक अधिकार से सिर्फ इसलिए वंचित नहीं कर सकता क्योंकि वह वयस्क होने के बावजूद शादी की Age के योग्य नहीं है।’ गिल ने गुरदासपुर एसएसपी को निर्देश दिया है कि वह कपल को सुरक्षा प्रदान करें।

यह भी पढ़ें – मुसीबत में देश की लड़कियां, Shaadi की उम्र 21 करने के प्रस्ताव से हो रहीं रिकॉर्ड शादियां

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है