Social Media का नाम सुनते ही सबसे पहले Facebook का नाम याद आता है। ऐसा हो भी क्यों न पिछले 17 सालों से Facebook एक ही नाम से जाना जाता रहा है, लेकिन अब इसकी री-ब्रांडिंग की तैयारी चल रही है। खबर है कि Facebook का नाम बदलने वाला है और इसका आधिकारिक ऐलान जल्द ही Facebook के सीईओ Mark Zuckerberg करने वाले हैं। अगले सप्ताह Facebook के एक इवेंट में नए नाम का ऐलान हो सकता है।

नाम बदलने के बारे में सीईओ Mark Zuckerberg 28 अक्टूबर को कंपनी के वार्षिक कनेक्ट सम्मेलन में बात करने की योजना बना रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि Facebook एप के अलावा कंपनी के अन्य प्रोडक्ट जैसे Instagram, WhatsApp, Oculus आदि के नाम को लेकर भी बड़े ऐलान हो सकते हैं, हालांकि इस रिपोर्ट पर Facebook की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी ये फैसला इसलिए लेना चाहती हैं ताकि वह Social Media Platform से अधिक के लिए पहचानी जाए। हालांकि Facebook के एक प्रवक्ता ने यह कहते हुए टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि कंपनी “अफवाहों या अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती है।” बता दें कि Facebook के फाउंडर Zuckerberg ने जुलाई में earning कॉल में कहा था कि कंपनी का भविष्य ‘metaverse’ में है। Facebook जो लक्ष्य बना रहा है, वह एक अल्फाबेट इंक जैसी होल्डिंग कंपनी है – जो कि एक संगठन के तहत Instagram, WhatsApp, Oculus  और मैसेंजर जैसे कई Social Networking App में से एक है।

18 अक्टूबर को Facebook ने कहा कि वह अगले 5 वर्षों में यूरोपीय यूनियन में 10,000 लोगों को काम पर रखने की योजना बना रहा है ताकि को metaverse बनाने में मदद मिल सके। metaverse – एक नई ऑनलाइन दुनिया जहां लोग मौजूद हैं और शेयर्ड वर्चुअल स्पेस में संवाद करते हैं। Facebook ने virtual reality (VR) और augmented reality (AR) में भारी निवेश किया है और अपने लगभग तीन अरब यूजर्स को कई डिवाइसेस और ऐप्स के माध्यम से जोड़ने का इरादा रखता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है