अब Faizabad Railway Station हुआ ‘अयोध्या कैंट’

0
189

BJP की सरकार जब से सत्ता में आई है तभी से कई रेलवे स्टेशन के नामों में बदलाव किया है। इलाहाबाद जंक्शन के बाद अब Faizabad Railway Station का नाम भी बदल गया है।

अब Faizabad Railway Station का नया नाम अयोध्या कैंट कर दिया है। भाजपा के सांसद लल्लू सिंह के प्रस्ताव को Railway Board ने मंजूरी दे दी है। दरअसल शनिवार को वाराणसी पहुंचे लखनऊ के डीआरएम ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि Faizabad Railway Station का नाम अयोध्या कैंट होगा।

अयोध्या, अयोध्या कैंट और रामघाट स्टेशनों को विकसित भी किया जाएगा। डीआरएम का कहना है कि इससे अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को आसानी होगी। डीआरएम ने बताया कि रेलवे की ओर से अयोध्या के स्टेशनों को कुछ इस तरह विकसित करने की योजना बन रही है कि Station से ही श्रदालुओं को अयोध्या के धार्मिक महत्व का एहसास हो सके। बता दें कि वाराणसी के मंडुवाडीह और इससे सटे चंदौली जिले के मुगलसराय Station का नाम बदला जा चुका है।

मंडुवाडीह को बनारस और मुगलसराय Station को अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाता है। इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने के बाद यहां के भी कई स्टेशनों का नाम बदला गया है। इलाहाबाद जंक्शन का नाम प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी और प्रयागराज घाट का नाम परिवर्तित कर प्रयागराज संगम कर दिया गया है।

जानें किन स्टेशनों का अब तक बदला है नाम

            तब                                     अब

  • वाराणसी का मंडुवाडीह स्टेश            बनारस स्टेशन
  • चंदौली जिले के मुगलसराय स्टेशन     पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन
  • इलाहाबाद जंक्शन                       प्रयागराज जंक्शन
  • इलाहाबाद सिटी स्टेशन                 प्रयागराज रामबाग
  • इलाहाबाद छिवकी                       प्रयागराज छिवकी
  • प्रयागराज घाट                           प्रयागराज संगम

यह भी पढ़ें – अब आग लगाने से पहले भी सोचना पड़ेगा, 14 साल बाद बढ़ गई Maachis की क़ीमत

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है