Home Business अब UP में कचरे से होगी कमाई, कचरा दिलाएगा रोज़गार

अब UP में कचरे से होगी कमाई, कचरा दिलाएगा रोज़गार

0

देश में न जाने कितने बेरोज़गार लोग हैं ऐसे में अब उन्हें रोज़गार मिल सकता है। ऐसा नहीं है कि नई नौकरी की भर्ती हो रही है बल्कि आपके शहर का कचरा ही आपको रोज़गार दिला सकता है। उत्तर प्रदेश में कचरा अब सिरदर्द नहीं बल्कि कमाई का ज़रिया बनने जा रहा है। इदौर की तर्ज पर कचरे से Bio Compressed Natural Gas (CNG) बनाने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा इससे लिक्विड खाद का भी निर्माण होगा। इससे ना सिर्फ कचरे का निपटारा होगा बल्कि कई नौकरियों का भी सृजन होगा।

Indore की कंपनी Indo Enviro Integrated Solutions Limited के अफसरों ने Bio Compressed Natural Gas(CNG) प्लांट बनाने के लिए नगर आयुक्त अविनाश सिंह से मुलाकात की है। उन्होंने गीले और सूखे कूड़े से CNG और खाद बनाने की पूरी विधि उन्हें समझाई। अधिकारियों के साथ कंपनी के अफसरों ने मैनेजमेंट प्लांट के लिए चिह्नित जमीन देखी और कहा जा रहा है कि अफसरों को वो जमीन पसंद भी आ गई है।

जानकारी के मुताबिक ये प्लांट 15 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। बाकी बची जमीन पर West management plant लगाए जाने की योजना है। Indore से गोरखपुर आई टीम पांच सितंबर तक गीला कचरा मिलने की समीक्षा करेगी। टीम घर-घर जाकर भी गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके देखेगी। अगर ये टीम संतुष्ट होती है तो फिर Indore से दूसरी टीम प्लांट स्थापित करने का काम शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें – सरकार जिन मदरसों को मदद नहीं देती है, उनकी जांच कराने का हक नहीं : Asaduddin Owaisi 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version