Corona virus को मात देने के लिए सभी लोग Corona Vaccine लगवा रहे हैं लेकिन बच्चे अभी भी इस Vaccine से दूर थे। बच्चों को भी इस Virus से बचाने के लिए अब देसी Vaccine लगाई जाएगी। भारत बायोटेक के Covaxin को 2-18 साल के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। यह मंजूरी Covid -19 को लेकर गठित विशेषज्ञ समिति ने दी है।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने सितंबर में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर Covaxin के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों को पूरा किया था। इसके बाद महीने की शुरुआत में Drugs Controller General of India (DGCI) के समक्ष परीक्षण डेटा जमा कराया था। विशेषज्ञ पैनल ने एक बयान में कहा, “विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, समिति ने आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए Vaccine के बाजार प्राधिकरण को मंजूरी देने की सिफारिश की है।” बता दें कि यह Made in india vaccine दो खुराक में दी जाएगी। पहली और दूसरी खुराक के बीच 20 दिनों के अंतराल होगा।

WHO ने हालांकि, अभी तक Covaxin के आपातकालीन उपयोग की अनुमति नहीं दी है। भारत बायोटेक ने कथित तौर पर 9 जुलाई तक WHO को सूचीबद्ध करने के लिए आवश्यक सभी दस्तावेज जमा कर दिए थे। WHO की समीक्षा प्रक्रिया में है। इसमें लगभग छह सप्ताह लगते हैं।

यह भी पढ़ें: जानें, क्या है BJP का 100 दिन और 100 प्रोग्राम का मेगाप्लान

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है