अब ट्रेन में सफर करने पर 5 साल तक के बच्चों का भी लगेगा Ticket!

0
189

ट्रेन से सफर करना हो या बस से… बच्चों को हर जगह Ticket देने में छूट मिल जाती थी लेकिन मंहगाई के इस दौर में अब बच्चों के लिए भी चीज़ें फ्री नहीं रहेंगी। ऐसा सुनने में आ रहा है कि ट्रेन में 5 साल तक के बच्चों का भी Ticket लगेगा। इस ख़बर को सुनने के बाद से ही सब लोग परेशान हैं। रेल मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान जारी कर ट्रेन यात्रा के दौरान बच्चों के लिए अलग से Ticket बुक करने की खबरों का खंडन किया है।

रेल मंत्रालय ने कहा कि नियम में ऐसा कोई बदलाव नहीं किया गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि एक से चार साल की उम्र के बच्चों को ट्रेन में यात्रा करने के लिए अलग से Ticket लेना होगा। हालांकि, मंत्रालय ने इन रिपोर्टों को भ्रामक करार दिया है। मंत्रालय ने कहा कि यात्रियों को पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Ticket तभी खरीदना होगा जब उन्हें अलग बर्थ चाहिए। रेलवे ने कहा, “अगर वे एक अलग बर्थ नहीं चाहते हैं तो सुविधा मुफ़्त है, जैसा कि पहले हुआ करता था।”

6 मार्च, 2020 के सर्कुलर का जिक्र करते हुए रेल मंत्रालय ने आगे कहा कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों की यात्रा मुफ्त है। मंत्रालय ने कहा, “अगर 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बर्थ/सीट मांगी जाएगी तो वयस्क के किराए के बराबर पैसे देने होंगे।” इससे पहले, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने ट्रेनों में यात्रा करने के लिए पांच साल से कम उम्र के बच्चों से शुल्क लेने की खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। उन्होंने कहा, “रेलवे अब गरीबों के लिए नहीं है। अब लोग भाजपा का पूरा Ticket काट देंगे।”

यह भी पढ़ें – रेप केस में राहत के लिए Shahnawaz Hussain पहुंचे Supreme Court

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है