अब Delhi में 1 अक्टूबर से 28 फरवरी तक डीजल वाहनों पर रोक

0
369

देश में प्रदूषण का स्तर कैसा है ये बात किसी से छिपी नहीं है। प्रदूषण का हवाला देते हुए Delhi में डीजल वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। Delhi Government ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए एक अक्टूबर से 28 फरवरी तक मध्यम और भारी मालवाहक वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है।

आप भी अगर डीजल से चलने वाला वाहन चलाते हैं तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। ये आदेश सिर्फ commercial vehicles पर लागू होगा। हालांकि, कच्ची सब्जियां, फल, अनाज, दूध और ऐसी जरूरी वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसे लेकर Confederation of All India Traders (कैट) ने बुधवार(29 जून) को Delhi Government के एक अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक Delhi में डीजल वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के फैसले को लेकर सभी क्षेत्रों के प्रमुख व्यापारी संगठनों की बैठक बुलायी है।

कैट ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सरकार के फैसले से Delhi का व्यापार और ट्रांसपोर्ट बुरी तरह प्रभावित होगा। बैठक में इस नर्णिय तथा व्यापार एवं ट्रांसपोर्ट पर इसके विपरीत प्रभावों पर वस्तिार से चर्चा होगी और इस मुद्दे पर व्यापारियों का अगला रूख तय किया जाएगा। बयान में कहा गया कि एक अक्तूबर से 28 फरवरी के पांच महीने का समय Delhi में त्योहार और शादियों का बड़ा सीजन होता है जिसमें व्यापार का प्रतिशत बाकी वर्ष के सभी महीनों से ज्यादा होता है और इन्हीं 5 महीनों में यह प्रतिबंध व्यापार को बुरी तरह से प्रभावित करेगा।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल और प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा करना वास्तव में बेहद ज़रूरी है लेकिन इसके साथ यह भी देखा जाना चाहिए की सरकार के किसी भी नर्णिय से किसी भी व्यापार पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से 5 महीने तक Delhi में कोई भी सामान नहीं आ पाएगा क्योंकि Delhi में सारा माल अन्य राज्यों से ट्रकों में आता है और ट्रक डीज़ल से चलते हैं। लम्बी दूरी होने के कारण कोई भी ट्रक इलेक्ट्रिक या CNG से नहीं चल सकते। इस दृष्टि से सरकार का यह निर्णय सही नहीं है और परिणामों को सोचे समझे बिना इस फैसले को लिया गया है।

यह भी पढ़ें – खाने के नाम पर Plate भर लेने वाले लोग जान लें ये ज़रूरी बात

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है