अब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर मिलेगी Air Ambulance सुविधा

0
183

हादसा कहीं भी हो सकता है लेकिन वक़्त पर किसी को इलाज मिल जाए तो किसी की भी जान बचाई जा सकती है। अब दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर Air Ambulance की सुविधा अगस्त के अंत तक मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए भोजपुर पहले हेलीपैड तैयार किया जा रहा है। इससे एक्सप्रेस वे पर दुर्घटना में घायल व्यक्ति के अलावा पश्चिमी यूपी के अन्य लोगों को भी आपात स्थिति में Air Ambulance से मदद मिल सकेगी।

एक्सप्रेस वे पर हादसे होना आम बात है, ऐसे में एक्सप्रेस वे पर जन सुविधाएं मुहैया कराने वाली कंपनी इमेज ने Air Ambulance को लेकर पिनकल एविएशन कंपनी से करार किया है, जो ऑन कॉल एंबुलेंस मुहैया कराएगी। पहले यह सुविधा मई तक मिलनी थी, लेकिन हेलीपैड निर्माण में देरी और अन्य तकनीकी कारणों से Air Ambulance की सुविधा पाने में दो से ढाई महीने और लगेंगे। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के तहत शुरुआत में 15 साल तक यह सुविधा मिलेगी।

इमेज कंपनी के मालिक का कहना है कि Air Ambulance के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा। यह सुविधा शुल्क के साथ मिलेगी, लेकिन बेहद आपात स्थिति में NHAI से मिलकर सरकार निशुल्क भी यहां से सेवा प्रदान कर सकती है।

National Highways Authority of India (NHAI) ने एक्सप्रेसवे के चौथे चरण में होटल, ढाबा, रेस्टोरेंट, पेट्रोल और सीएनजी पंप, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन समेत अन्य जन सुविधाओं के लिए इमेज कंपनी को 15 वर्ष के लिए जमीन आवंटित की है। समझौते के तहत कंपनी को Air Ambulance की सुविधा भी देनी है। कंपनी ने कहा कि एक व्यक्ति भी तैनात किया जाएगा जो इमरजेंसी में Air Ambulance की सुविधा प्रदान कराने में मदद करेगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे को बीते वर्ष अप्रैल में यातायात के लिए खोल दिया गया था। एक्सप्रेस वे तैयार होने के साथ ही सभी जन सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए लेकिन टेंडर आवंटन में देरी और तमाम विभागों से एनओसी मिलने में समय लगने के कारण सारे काम में देरी होती चली गई।

यह भी पढ़ें – Kidney Racket : सावधान, फ्री का इलाज करने वाले डॉक्टर से रहे दूर, जानें वजह 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है