सिर्फ Joshimath ही नहीं, 7 हजार किमी दूर तबाह होने को है एक और ‘शहर’

0
239

‘विकास’ एक ऐसा नाम है जिसके नाम पर नेता लोग जनता से वोट मांगते हैं और जनता उन्हें वोट देती भी है। ये विकास ही अब लोगों को तबाह करने वाला है। हमारा भारत तो टॉप 10 देशों के मुक़ाबले में खड़ा हो जाएगा लेकिन देश की जनता ज़रूर पिछड़ जाएगी। प्रकृति से छेड़छाड़ का नतीजा अब लोगों को झेलना पड़ रहा है। Uttarakhand का Joshimath धंस रहा है। लोगों के आशियाने और रोजी रोटी दरारों के साथ जमीनों में समाती जा रही हैं। यहां से करीब 7 हजार किलोमीटर दूर इंडोनेशिया की राजधानी Jakarta में भी हालात यही हैं।

स्थिति इस कदर बिगड़ रही है कि सरकार ने राजधानी Jakarta को ही बदलने का फैसला कर लिया है। Jakarta दुनिया के सबसे ज़्यादा आबादी वाले शहरों में शामिल है। कहा जा रहा है कि Jakarta शहर का एक चौथाई हिस्सा 2050 तक पानी के अंदर होगा। भयंकर बारिश और बाढ़, बढ़ता समुद्र का जल स्तर और जमीन के धंसने ने दक्षिण पूर्व एशिया के इस बड़े शहर में रहने वाले 1 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए हालात मुश्किल बना दिए हैं। यही कारण है कि इंडोनेशिया सरकार राजधानी बदल रही है।

सिंगापुर की नानयांग टेक्नोलॉजिल यूनिवर्सिटी की तरफ से की गई एक स्टडी के अनुसार, अन्य शहरों की तुलना में तटीय शहर ज्यादा तेजी से डूब रहे हैं। इनमें वियतनाम के हो ची मिन सिटी, म्यांमार के यांगोन, बांग्लादेश के चटगांव, चीन के तियानजिन और भारत के अहमदाबाद का नाम भी शामिल है। ये ऐसे शहर हैं, जो अपनी आबादी और शहरीकरण का भार झेल रहे हैं।

जानें, क्यों डूब रहा है Jakarta?

भूवैज्ञानिकों का मानना है कि भूजल को जरूरत से ज्यादा निकाला जाना भी जमीन धंसने की एक बड़ी वजह होता है। जानकार Jakarta के पीछे भी यही वजह मानते हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, दुनियाभर में 80 प्रतिशत से ज्यादा जमीन भूजल के जरूरत के ज्यादा निकाले जाने के कारण धंस रही है। इसके अलावा सदियों से बाढ़ भी Jakarta की सबसे बड़ी परेशानी रही है।

जानकार बताते हैं कि Jakarta का 40 फीसदी हिस्सा पहले ही समुद्र स्तर के नीचे है और शहर का उत्तरी हिस्सा हर साल करीब 2 इंच की दर से डूब रहा है। शहर के डूबने की बड़ी वजह ग्राउंड वॉटर को जरूरत से ज्यादा खींचना बताया जा रहा है। कहा जाता है कि जब अत्याधिक पानी जमीन के नीचे से निकाला जाता है, तो सतह धंसने लगती है।

यह भी पढ़ें – Delhi की लड़की के ‘Heart Transplant’ के लिए Akshay Kumar ने दे डाले लाखों रुपए

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है