कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए दिल्ली (Delhi) और उत्तर प्रदेश (UP) में रविवार को लॉकडाउन (Lockdown) और कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) 17 मई तक बढ़ा दी गई. वहीं भारत के बड़े हिस्से में सख्त पाबंदियां लागू हैं. इस बीच रविवार को एक दिन में कोरोना वायरस के 4,03,738 नए मामले आए जबकि 4,092 लोगों की मौत दर्ज की गई. तमिलनाडु, राजस्थान और पुडुचेरी में सोमवार से दो हफ्ते का लॉकडाउन शुरू हो गया जबकि कर्नाटक में लॉकडाउन जैसी पाबंदी 24 मई तक प्रभावी रहेगी. केरल में भी शनिवार से नौ दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है. पूर्वोत्तर में मिजोरम सरकार (Mizoram government) ने सोमवार से सात दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लागू किया है जबकि सिक्किम में Lockdown जैसी पबांदी 16 मई तक प्रभावी रहेगी.

Lockdown बढ़ाने की घोषणा करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal) ने कहा कि हालांकि पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के मामलों और संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन महामारी की मौजूदा लहर में किसी भी प्रकार की ढिलाई अब तक हासिल की गई कामयाबी को खत्म कर देगी. इस दौरान मेट्रो ट्रेन सेवाएं निलंबित रहेंगी एवं सार्वजनिक स्थानों पर विवाह समारोहों के आयोजन पर रोक रहेगी.
Uttar Pradesh में पहले सोमवार सुबह सात बजे कर्फ्यू खत्म होना था. सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया, ‘प्रदेश में लागू कोरोना कर्फ्यू के सकारात्मक नतीजे आए हैं और इससे कोरोना संक्रमण की कड़ी को तोड़ने में मदद मिली है. Coronavirus के मामलों में कमी आई है. इसे देखते हुए अब 17 मई की सुबह सात बजे तक कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया गया है.’

Maharashtra , कर्नाटक और दिल्ली (Delhi) उन 10 राज्यों में शामिल हैं जहां पर रविवार को सामने आए 4,03,738 मामलों में से 71.75 प्रतिशत मरीज हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) ने रविवार सुबह जानकारी दी. इन 10 राज्यों की सूची में शामिल अन्य राज्य केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और हरियाणा हैं. मंत्रालय ने बताया कि Maharashtra में सबसे ज्यादा 56,578 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद कर्नाटक में 47,563 और केरल में 41,971 मामले मिले हैं. भारत में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 37,36,648 हो गई है जो कुल Coronavirus संक्रमितों का 16.76 प्रतिशत है.

मंत्रालय ने बताया कि Maharashtra , कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, Uttar Pradesh,राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, Bihar , मध्य प्रदेश में देश के 82.94 प्रतिशत उपचाराधीन संक्रमित हैं. इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में 4,092 मौतें हुई हैं. इनमें से 74.93 प्रतिशत मरीजों की मृत्यु 10 राज्यों में हुई हैं. Maharashtra में सबसे ज्यादा 864 लोगों की जान गई है. इसके बाद कर्नाटक में 482 लोगों की मौत हुई है.

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है