Nobel Prize in Literature 2022: फ्रांसीसी लेखिका Annie Ernaux ने जीता अवार्ड

0
332

काम तो सभी करते हैं लेकिन जब कोई इंसान अच्छा काम करता है तो उसे अवार्ड मिलना लाज़मी है। इस साल Literature के Nobel Prize का ऐलान हो गया है। Literature में फ्रांसीसी लेखिका एनी एर्नॉक्स(Annie Ernaux) को साल 2022 का Nobel Prize दिया गया है।

Annie Ernaux का मानना है कि लेखन एक राजनीतिक कार्य है, जो सामाजिक असमानता के लिए हमारी आंखें खोलता है। इस उद्देश्य के लिए वह भाषा को ‘चाकू’ के रूप में इस्तेमाल करती हैं। बता दें कि Annie Ernaux का जन्म साल 1940 में हुआ था और वे नॉरमैंडी के छोटे से शहर यवेटोट में पली-बढ़ीं। पिछले साल साहित्य में Nobel Prize तंजानिया में जन्मे ब्रिटिश उपन्यासकार अब्दुलराजाक गुरनाह को दिया गया था। वह 1986 के पुरस्कार विजेता वोले सोयिंका के बाद से पुरस्कार जीतने वाले दूसरे अश्वेत अफ्रीकी लेखक थे, और 1993 के पुरस्कार विजेता टोनी मॉरिसन के बाद से चौथे अश्वेत लेखक थे।

कैमिस्ट्री में इस वर्ष का Nobel Prize कैरोलिन आर बर्टोज्जी, मोर्टन मेल्डल और के. बैरी शार्पलेस को समान भागों में ‘अणुओं के एक साथ विखंडन’ का तरीका विकसित करने के लिए प्रदान किया गया है। रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज के महासचिव हैंस एलेग्रेन ने बुधवार को स्वीडन के स्टॉकहोम में करोलिंस्का इंस्टीट्यूट में विजेताओं की घोषणा की। उनके काम को क्लिक रसायन और बायोऑर्थोगोनल प्रतिक्रियाओं के रूप में जाना जाता है।

तथ्यों की जांच करने वाली वेबसाइट ऑल्टन्यूज के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा और मोहम्मद जुबैर तथा भारतीय लेखक हर्ष मंदर इस साल के Nobel Peace Prize के संभावित विजेताओं में शामिल हैं। विजेता के नाम की घोषणा से पहले जारी की गई संक्षिप्त सूची से इस बात के संकेत मिल रहे हैं। Nobel Peace Prize की घोषणा सात अक्टूबर को नॉर्वे के ओस्लो में की जाएगी। ‘द टाइम’ पत्रिका ने ”नॉर्वे के सांसदों के माध्यम से सार्वजनिक किए गए नामांकन, सट्टेबाजों की भविष्यवाणियों और पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट, ओस्लो से चुने गए नामांकन के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसमें संभावित विजेताओं के नाम शामिल किए गए हैं।

यह भी पढ़ें – Vande Bharat Express का शिकार हो रहीं भैंसे, कैसे होगा बचाव

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है