Corona से राहत:14 फरवरी से भारत आने पर RT-PCR टेस्ट की नहीं ज़रुरत

0
231

देश दुनिया में Corona virus के चलते सरकार ने काफी सख़्ती की जिस वजह से सभी को Corona यात्रा नियम को फॉलो करना पड़ा। अब Corona virus महामारी संकट में सुधार को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए नई गाइडलाइन जारी की। इसके अनुसार, 14 फरवरी से ‘एट रिस्क’ और अन्य देशों की कैटेगरी हटा दी जाएगी। साथ ही 14 फरवरी से भारत आने वाले यात्रियों को RT-PCR टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी।

नई गाइडलाइन में कहा गया है कि एयरपोर्ट पर Corona टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी। वहीं, सात दिन की होम क्वॉरंटीन को खत्म कर दिया जाएगा। यात्री को सिर्फ 14 दिन की सेल्फ मॉनिटरिंग करनी होगी। भारत आने वाले सिर्फ दो फीसदी यात्रियों की ही रेंडम टेस्टिंग होगी। गाइडलाइन के मुताबिक, जो यात्री भारत की यात्रा कर रहे हैं, उन्हें यात्रा से पहले एयर सुविधा पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में पूरी और फैक्चुअल जानकारी देनी होगी, जिसमें पिछले 14 दिनों का यात्रा की डिटेल भी शामिल होगी।

यात्रियों को यात्रा शुरू करने से 72 घंटे के भीतर निगेटिव RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट या फुली वैक्सीनेटेड का सर्टिफिकेट अपलोड करना होगा। यह विकल्प केवल उन 72 देशों से आने वाले यात्रियों के लिए ही है, जिनके वैक्सीनेशन कैंपेन को भारत सरकार पारस्परिक कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मान्यता देती है। इन देशों में कनाडा, हांगकांग, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, बहरीन, कतर, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कुछ यूरोपीय देश शामिल हैं।

संबंधित एयरलाइनों और एजेंसियों को यात्रियों को उनके टिकट के साथ क्या करें और क्या न करें की जानकारी देनी होगी। इसमें कहा गया है कि एयरलाइंस को केवल उन यात्रियों को यात्रा की इजाजत देनी है, जिन्होंने सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म में सभी जानकारियां भरी हैं और अपनी RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाया है।

ध्यान रहे केवल असिम्प्टोमैटिक यात्रियों को बोर्ड करने की अनुमति दी जाएगी। उड़ान के दौरान फेस मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। आगमन पर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा, रेंडम रूप से चुने गए यात्रियों (प्रति उड़ान कुल यात्रियों के दो प्रतिशत तक) को RT-PCR से गुजरने के लिए कहा जाएगा। यात्रियों का चयन एयरलाइन की ओर से किया जाएगा, जो कि अलग-अलग देशों से होने चाहिए।

यह भी पढ़ें – WWE रेसलर The Great Khali ने थामा BJP का दामन 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है