गर्मी में अमृत से कम नहीं है ‘Shikanji’

0
580

गर्मी के मौसम में लोग कोल्ड ड्रिंक को पीना पसंद करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते हैं कि ये कोल्ड ड्रिंक आपके शरीर को कितना नुकसान पहुंचा रही है। कुछ Drinks ऐसी हैं, जो ज्यादातर गर्मियों में ही पी जाती है क्योंकि ये गर्मियों में होने वाली समस्याओं को खत्म करने में मदद करती हैं। जैसे, गर्मी के मौसम में एसिडिटी, जी मितलाना या खाना न पचने की समस्याएं होती हैं, ऐसे में ये Drinks कारगर मानी जाती हैं। Shikanji भी ऐसी ही ड्रिंक है, जिसका इस्तेमाल गर्मियों में स्वाद के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के अलावा Shikanji कई मायनों में शरीर के लिए फायदेमंद है।

जानें,Shikanji’ के फायदे

  1. Shikanji पीने से हाजमा भी दुरुस्त रहता है। इसमें नींबू और नमक की मात्रा रहती है यह पेट को गर्म नहीं होने देता है।
  2. Shikanji पीने से मुंह से आने वाली दुर्गंध भी दूर होती है।
  3. Shikanji दिन में दो से तीन बार पीने दांतों और मसूड़ों की समस्या में आराम मिलता है।
  4. गर्मियों में पसीना चलने से शरीर के कई तत्व बाहर आ जाते हैं। इसमें जरूरी इलेक्ट्रॉलाइट्स भी बाहर निकल जाते हैं। रोज एक गिलास से Shikanji पीने से शरीर में इन तत्वों की मात्रा बनी रहती है।
  5. विटामिन सी से भरपूर Shikanji त्वचा में निखार लाती है। हफ्ते में एक बार पीने से Skin Problems भी दूर होती हैं।
  6. इसमें मौजूद पोटेशियम से High blood pressure को कंट्रोल किया जा सकता है। जब भी High blood pressure की प्रॉब्लम महसूस हो, तो एक गिलास Shikanji का सेवन करना चाहिए।
  7. Shikanji पीने से शरीर का Immune system दुरुस्त करता है लेकिन इसे बनाने में यह सावधानी बरतनी चाहिए कि में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें। ज्यादा चीनी डालने से यह पेट में एसिडिटी पैदा करती है।
  8. Shikanji पीने से Depression और तनाव से आराम मिलता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शरीर के हाइड्रेड रहने से तनाव से दूर रहने में मदद मिलती है। वहीं, Shikanji में Lemon का इस्तेमाल होता है, जो आपको रिलेक्स रखने में कारगर है।

यह भी पढ़ें – स्वादिष्ट और आसान चिकन रेसिपी है खाना तो बनाएं ‘Keto Lemon Chicken’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है