LAC पर कोई बदलाव मंजूर नहीं: जनरल बिपिन रावत

0
987
Bipin Rawat

भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हालात अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं। रावत ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान के लगातार छद्म युद्ध और भारत के खिलाफ दुष्टतापूर्ण बयानबाजी के कारण भारत और पाकिस्तान के संबंध और भी खराब हो गए हैं। ये बातें उन्होंने नेशनल डिफेंस कॉलेज द्वारा आयोजित डायमंड जुबली वेबिनार, 2020 में कहीं।

जम्मू- कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रहे घुस्पैठ के मामलों पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने सशस्त्र इस्लामी विद्रोह और आतंकवाद का केंद्र बना हुआ है। उन्होंने पाक पर हमला बोलते हुए कहा कि- पिछले तीन दशकों से पाकिस्तान की सेना और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई जम्मू-कश्मीर में प्रॉक्सी वॉर छेड़ रखी है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अब तेजी से सोशल मीडिया पर भारत विरोधी बयानबाजी शुरू करने और भारत के भीतर सामाजिक असहमति पैदा करने के लिए झूठी सांप्रदायिक बयानबाजी का प्रचार करके गैर-गतिज साधनों का सहारा ले रहा है।

CDS जनरल बिपिन रावत ने कहा, ‘LAC पर तनाव लगातार बरकरार है। दोनों देशों की सेनाएं तनाव घटाने के लिए लगातार बातचीत कर रही हैं। हमें डिफेंस डिप्लोमेसी की अहमियत पता है। इसलिए हमने मिलिट्री डिप्लोमेसी बेहतर तरीके से की है। उन्होंने कहा कि चीन को भारत के जवाब का अंदाजा नहीं है। यदि चीन की सेना (PLA) ने लद्दाख में किसी तरह का दुस्साहस करने की कोशिश की तो उसे भारतीय सेना करारा सबक सिखाने में पीछे नहीं हटेगी।