खुलेगी निज़ामुद्दिन दरगाह, नियमों का रखा जाएगा पूरा ख्याल

0
688
Nizamuddin Dargah to open for devotees

कोरोना काल में चल रहे लॉकडाउन के बाद 06 सितम्बर से निजामुद्दिन दरगाह वापस खुलने जा रही हैं। असल में कमेटी द्वारा दरगाह खोलने को लेकर पहले भी फैसला लिया गया था। लेकिन बाद में फैसले को वापस भी ले लिया गया। 06 तारीख से दरगाह में बकायदा सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर उचित सैनिटाइज़िग मशीन तक की व्यव्स्था तक की गई है।

दरगाह के इंचार्ज सईद अदीब निजामी का कहना है कि, “सरकार की गाइडलान्स के मुताबिक ही दरगाह के अंदर इंतजाम किए गए हैं। दरगाह में आने वाले हर शख्श को नियमों का पालन करना होगा। हमने इस वजह से लोगों के लिए जगह-जगह पर निशान भी बनाये हैं। दरगाह में आने वाले हर व्यक्ति को मास्क लगाना जरूरी होगा।”

ऐसे में दरगाह जाने वाले लोगों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा, वरना उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। दरगाह में जगह-जगह सेनिटाइज करने के लिए मशीन लगाई गई है, उनका इस्तेमाल करना आवश्यक होगा। दरगाह के मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, टेम्परेचर सही होने पर ही अंदर जाने की अनुमति होगी। साथ ही श्रद्धालुओं को दूरी बनानी होगी। दरगाह में कैमरे से लोगों पर निगरानी रखी जाएगी।

दर्शनार्थियों को दरगाह में अंदर रुकने की अनुमती नहीं होगी और ना ही मजार को छू सकेंगे। यहाँ तक कि फूल तक नहीं चढ़ा सकेंगे। बतादें कि अंदर वुजू ( हाथ मुंह धोने) की भी अनुमति नहीं होगी। दरगाह में अगले आदेश तक कव्वाली भी नहीं होगी,  वहीं 10 वर्ष से कम उम्र और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दरगाह में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।