आने वाला है ‘Covid-19’ का अगला वैरिएंट!, हो सकता है Omicron से भी ज़्यादा खतरनाक

0
239

पिछले कुछ हफ़्तों में चीन समेत दुनिया के कई देशों में Covid-19 संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिला है। यहां पर हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं और एक बार फिर Covid-19 पैर पसारते हुए नज़र आ रहा है। ऐसे में इस स्टडी में लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। देखने वाली बात होगी कि Covid-19 का अगला स्ट्रेन कितना खतरनाक साबित होगा।

Covid-19 एक ऐसी महामारी है जिससे पूरी दुनिया करीब 3 साल से जूझ रही है। पहले की अपेक्षा अब कोविड का प्रकोप कम हुआ है, लेकिन लगातार इसके नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं, जो लोगों की टेंशन बढ़ा रहे हैं। अब एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि Covid-19 का अगला वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। Covid-19 के Omicron वैरिएंट ने भी बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले लिया था और तमाम लोगों की जान चली गई थी। आइए जानते हैं कि नई स्टडी में कोविड-19 लेकर कौन सी बड़ी बातें सामने आई हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका में की गई एक स्टडी में पता चला है कि कोविड-19 का अगला वैरिएंट बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। एक इम्यूनोसप्रेस्ड व्यक्ति के कोविड के नमूनों का उपयोग करते हुए यह लैब स्टडी की गई थी। इसमें पता चला है कि Covid-19 का अगला वैरिएंट वर्तमान में कहर बरपा रहे Omicron स्ट्रेन की तुलना में ज्यादा इंफेक्शन का कारण बन सकता है। यह स्टडी साउथ अफ्रीका के डरबन स्थित अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने की है। इसी इंस्टीट्यूट ने पिछले साल वैक्सीन का असर कमजोर करने वाले Omicron स्ट्रेन का सबसे पहले टेस्ट किया था।

इस स्टडी के लीड शोधकर्ता का कहना है कि एचआईवी या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे इम्यूनोसप्रेस्ड लोगों के लिए Covid-19 के सभी वैरिएंट ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं। ऐसे लोगों को Covid-19 से उबरने में लंबा वक्त लगता है। वैज्ञानिकों ने पहले यह अनुमान लगाया था कि बीटा और Omicron जैसे वैरिएंट को शुरू में दक्षिणी अफ्रीका में पहचाना गया था। नई स्टडी की समीक्षा की जानी बाकी है, क्योंकि यह केवल एक व्यक्ति के सैंपल पर आधारित है। इस बारे में अभी ज्यादा रिसर्च करने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें – Ranveer Singh लेकर आ रहे हैं ‘Circus’, पत्नी Deepika Padukone भी दिखाएंगी जलवा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है