PM Modi ने दिखाई New Vande Bharat Express को हरी झंडी, जानें क्यों है ये ख़ास

0
244

सफर पर जाना हो तो हर इंसान यही चाहता है कि वो जल्द से जल्द मंज़िल पर पहुंच जाए। मंज़िल पर जल्दी पहुंचना हो तो Vande Bharat Express से सफर ज़रूर कीजिए। PM Narendra Modi ने आज अपने गुजरात दौरे के दूसरे दिन New Vande Bharat Express ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह देश की तीसरी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है। इसे गांधी नगर से मुंबई सेंट्रल के बीच चलाया जाएगा।

New Vande Bharat Express ट्रेन को ‘मेक इन इंडिया’ के तहत तैयार किया गया है। इसके अधिकांश पुर्जे भारत में ही तैयार किए गए हैं। बता दें कि 15 फरवरी 2019 को पहली बार नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर Vande Bharat Express ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई थी। PM Modi ने बीते साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में अगले 75 सप्ताह के दौरान 75 वंदे भारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी।

देश की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वर्तमान में दो मार्गों (नई दिल्ली- कटरा और नई दिल्ली-वाराणसी) पर चल रही है। इस साल की शुरुआत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खजुराहो से भी Vande Bharat Express के संचालन की घोषणा की थी। जल्द ही ये ट्रेनें पूरे देश में चलेंगी। गांधीनगर और मुंबई सेंट्रल के बीच शुरू की जा रही New Vande Bharat Express देश की तीसरी Vande Bharat Express है।

जानें, क्यों ख़ास है Vande Bharat Express

  • सेमी हाई स्पीड ट्रेन Vande Bharat Express की पहचान है गति, सुरक्षा और सर्विस। चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में केवल 18 महीनों में इसे तैयार किया गया है।
  • Vande Bharat Express 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक चल सकती है। यह कुछ ही सेकेंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है। यात्रियों को उनकी यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश की गई है।
  • Vande Bharat Express यात्रा के समय को 25 से 45 प्रतिशत तक घटा देगा। उदाहरण के लिए नई दिल्ली और वाराणसी के बीच इस ट्रेन से यात्रा करने में सिर्फ आठ घंटे लगते हैं। इन दोनों शहरों को जोड़ने वाली अन्य ट्रेनों को 12-14 घंटे लगते हैं।
  • इस ट्रेन के सभी कोच में ऑटोमैटिक दरवाजे, जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, मनोरंजन के लिए ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही इसकी आरामदायक कुर्सी यात्रा को और आसान बनाती है।
  • एग्जीक्यूटिव में 180 डिग्री घूमने वाली सीटें लगी हैं। साथ ही साइड रिक्लाइनर की भी सुविधा है। ट्रेन में टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो वैक्यूम शौचालय भी हैं। प्रत्येक कोच में गर्म खाना और पेय पदार्थ परोसने की सुविधाओं के साथ एक पेंट्री है। प्रत्येक वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 1,128 यात्रियों के बैठने की क्षमता है।
  • सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोच के बाहर रियरव्यू कैमरों सहित चार प्लेटफॉर्म साइड कैमरे लगाए गए हैं। ट्रेन के बेहतर नियंत्रण के लिए नए कोचों में लेवल-II सेफ्टी इंटीग्रेशन सर्टिफिकेशन है। इसके साथ ही ट्रेन में बिजली गुल होने की स्थिति में हर कोच में चार इमरजेंसी लाइटिंग भी होगी।
  • New Vande Bharat Express को साइक्लोन और बाढ़ से मुकाबला करने के लिए और मजबूत बनाया गया है। पहले इसकी क्षमता 400 एमएम तक की थी जिसे नई ट्रेन में बढ़ाकर 600 एमएम कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें – पाकिस्तानी एक्टर को डेट कर रही हैं Ameesha Patel!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है