मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों की आफत, मानना पड़ेगा नया Traffic नियम

0
472

सड़क पर आप भी वाहन लेकर जा रहे हैं तो आपको Traffic नियम का पालन तो करना ही होगा। अगर कोई इसे नहीं मानता है तो उसे जुर्माना देना पड़ता है। अब मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों के लिए नई मुसीबत खड़ी हो गई है। Traffic पुलिस ने आज एक नोटिफिकेशन जारी कर मोटरसाइकिल, स्कूटर की पिछली सीट पर बैठने वालों के लिए हेल्मेट अनिवार्य कर दिया है और इस नियम का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। यह नया नियम मुंबई में जारी किया गया है।

एक अधिकारी ने बताया कि यह नियम 15 दिनों बाद प्रभाव में आ जाएगा जिसके बाद Traffic पुलिस नियम का पालन ना करने वालों के ख़िलाफ कार्रवाई शुरू कर देंगे। नोटिफिकेशन के अनुसार Traffic पुलिस ने पाया है कि मोटरसाइकिल, स्कूटर की पिछली सीट पर बैठने वाले ज्यादातर लोग हेल्मेट नहीं पहनते हैं और Traffic नियमों का उल्लंघन करते हैं।

अधिकारी ने बताया कि फिलहाल बिना हेल्मेट के मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाने वालों पर Traffic पुलिस 500 रूपये का जुर्माना करती है या उनका तीन महीने के लिए लाईसेंस रद्द कर देती है। अब 15 दिन बाद पिछली सीट पर बिना हेल्मेट के बैठने वालों पर भी इतना ही जुर्माना लगेगा। इसके अलवा नए मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार वाहन में ओवरलोडिंग करने पर आपको 20000 रुपए का भारी भरकम जुर्मना भुगतना पड़ सकता है। इसके अलावा ऐसा करने पर प्रति टन 2000 रुपए का अतिरिक्त जुर्माना भी देना होगा। ऐसा पहले भी हो चुका है जब ऐसा करने पर कई हजार के चालान कटने के मामने सामने आए है।

यह भी पढ़ें – साइकिल थामकर Kapil Sibal जाएंगे राज्‍यसभा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है