Indian Air Force 2022: सरकार के बचेंगे करोड़ रुपए, आजादी के बाद पहली बार बनेगी Air Force की नई ब्रांच

0
242

आज देश में Indian Air Force मनाया जा रहा है, Indian Air Force के 90 साल पूरे होने के मौके पर चंडीगढ़ स्थित Air Force Station में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। Air Force प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इस मौके पर परेड का निरीक्षण किया, जिसके बाद एक मार्च-पास्ट किया गया। साथ ही Air Force की नई कॉम्बैट यूनिफॉर्म लॉन्च की। यह युद्धक वर्दी कैमूफ्लाज रंगों में तैयार की गई है।

कार्यक्रम में एअर चीफ मार्शल ने कहा कि केंद्र सरकार ने Indian Air Force में अधिकारियों के लिए हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी दी है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार नई अभियानगत शाखा बनाई जा रही है। उन्होंने दावा किया कि इस शाखा के बनने से सरकार को उड़ान प्रशिक्षण के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी। कार्यक्रम में पश्चिमी वायु कमान के एअर-ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ एअर मार्शल श्रीकुमार प्रभाकरन सहित कई अन्य वरिष्ठ Air Force अधिकारी मौजूद थे।

Air Force प्रमुख जब आयोजन स्थल पर पहुंचे तो विंग कमांडर विशाल जैन के नेतृत्व में तीन एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टरों ने फ्लाई-पास्ट करते हुए भारतीय ध्वज फहराया। सुखना झील परिसर में वायुसेना दिवस के फ्लाई-पास्ट में लगभग 80 सैन्य विमान और हेलीकॉप्टर हिस्सा लेंगे। यह पहली बार है, जब Indian Air Force दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के बाहर अपनी वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई-पास्ट का आयोजन कर रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुखना लेक में होने वाले फ्लाई-पास्ट में शामिल होंगे।

Air Force प्रमुख ने कहा कि Agneepath Scheme के माध्यम से वायु योद्धाओं को Indian Air Force में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है। उन्होंने कहा, ‘हमें पहले की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदृष्टि से गौरवशाली विरासत मिली है। इसे यहां तक लाने वाले हमारे दिग्गजों के योगदान को याद रखना होगा। अब इसे शताब्दी दशक में लाने की जिम्मेदारी हम पर है।’

यह भी पढ़ें – Dhami सरकार ने महिला कर्मियों की सुरक्षा के लिए बनाया एक्शन प्लान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है