नई रेट लिस्ट में सिर्फ रोटी ही सबसे सस्ती, 700 में मिलेगा Non Veg buffet

नए साल पर सांसदों को अब खाना पीना महंगा पड़ेगा। संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से लेकर 15 फरवरी तक चलने वाला है। इससे पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बड़ा फैसला लेते हुए संसद की Canteen खाने पर मिलने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इसके साथ ही नई लिस्ट भी जारी कर दी गई है।

किचन में पनीर टिक्का बनाकर मनाएं Republic Day का जश्न 

New rate list के मुताबिक अब संसद की कैंटीन में 100 रुपए की शाकाहारी थाली और 700 रुपए में Non Veg buffet लंच मिलेगी। पहले भी संसद की Canteen से सब्सिडी खत्म करने की मांग लगातार उठती रही थी। कहना गलत नहीं होगा कि अब Canteen में सबसे सस्ती रोटी ही रह गई है, जिसकी कीमत तीन रुपए है। वहीं, Non Veg buffet लंच के लिए आपको 700 रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा अब Chicken Biryani 100 रुपए, चिकन कड़ी 75 रुपए, प्लेन डोसा 30 रुपए, मटन बिरयानी 150 रुपए में मिलेगी। अब वेजिटेबल पकौड़े के लिए आपको 50 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

Lok Sabha की Business Advisory Committee में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी। अब Canteen में मिलने वाला खाना तय दाम पर ही मिलेगा। बता दें कि हर साल संसद की Canteen को सालाना करीब 17 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी। 2017-18 में एक RTI में संसद की Rate list सामने आई थी जिसके मुताबिक, संसद की Canteen में चिकन करी 50 रुपए में और Veg Thali 35 रुपए में परोसी जाती है। वहीं थ्री Course lunch की कीमत करीब 106 रुपए थी। इतना ही नहीं South Indian Food में Plain dosa सांसदों को मात्र 12 रुपए में मिलता था।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं