खेती में बर्बाद हो रहे पानी को लेकर Nawazuddin Siddiqui ने कह डाली ये बात

0
133

आज जो चीज़ हमें मिल रही है ज़रूरी नहीं आने वाले दिनों में वो चीज़ हमें मिले। इससे बचने का एक ही तरीका है कि अभी से हर चीज़ को बर्बाद होने से बचाना चाहिए। Bollywood एक्टर Nawazuddin Siddiqui ने ‘मिशन स्वच्छता और पानी’ में कहा कि गांवों में किसान खेती के लिए ट्यूबवेल से बहुत ज्यादा पानी बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने अपने गांव में खेती के दौरान हो रही पानी की बर्बादी के बारे में बात की।

Nawazuddin Siddiqui ने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ियों के प्रति जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए, क्योंकि पानी बहुत मूल्यवान है। अगर पानी की बर्बादी ऐसे ही जारी रही तो आने वाले समय में पीढ़ियों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

Nawazuddin Siddiqui ने कहा कि हमें पानी की बर्बादी रोकने के लिए कृषि के क्षेत्र में नई टेक्नोलॉजी को अपनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पानी को बचाने की बहुत जरूरत है। किसानों को पानी का उपयोग बुद्धिमानी से करने के लिए जागरूक होना चाहिए, क्योंकि ट्यूबवेल का बहुत सारा पानी बर्बाद हो जाता है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि आज की पीढ़ी को भविष्य की पीढ़ियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी का अहसास करना चाहिए। क्योंकि आगे आने वाली पीढ़ियों को पानी की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

Nawazuddin Siddiqui वेस्ट यूपी के जिस इलाके से आते हैं, वहां पर गन्ने की खेती के लिए ट्यूबवेल से भूमिगत जल के अंधाधुंध दोहन के कारण पहले पानी की प्रचुरता वाले कई जिले डॉर्क जोन में पहुंच गए हैं। हरित क्रांति में सबसे आगे रहने वाला ये इलाका आज पानी की कमी के संकट से जूझने के लिए मजबूर है।

यह भी पढ़ें – बेटी Ira Khan की सगाई पर अपने ही गाने पर थिरके Aamir Khan

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है