लाखों कमाने वाले Navjot Singh Sidhu जेल में कमाएंगे मात्र 90 रुपए

0
322

राजा की तरह रहने वाला इंसान भी कभी क़ैदियों की तरह रहने को मजबूर हो सकता है इस बात का हालिया उदाहरण हैं ‘Navjot Singh Sidhu’। पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष Navjot Singh Sidhu 1988 के ‘रोड रेज’ मामले में शुक्रवार(20 मई) को पटियाला की एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण करेंगे। उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार(19 मई) को सिद्धू को इस मामले में एक साल कारावास की सज़ा सुनाई है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि लाखों करोड़ों कमाने वाले Navjot Singh Sidhu को जेल में रहने के दौरान 3 महीने तक कोई वेतन नहीं मिलेगा। Navjot Singh Sidhu ने टीवी पर अपने कई शो के दौरान और एक क्रिकेटर के रूप में लाखों कमाए हैं, लेकिन पंजाब जेल मैनुअल के अनुसार, कमाई शुरू करने से पहले, Navjot Singh Sidhu पटियाला सेंट्रल जेल में तीन महीने तक “बिना वेतन के काम” करेंगे।

जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा, “हमने जेलों में वीआईपी कल्चर को पहले ही खत्म कर दिया है। सभी कैदी समान परिस्थितियों में रहते हैं और जेल नियमावली के अनुसार सुविधाएं दी जाती हैं। Navjot Singh Sidhu या किसी और के लिए भी ऐसा ही होगा।”

अपने रंगीन ड्रेसिंग सेंस के लिए जाने जाने वाले, पूर्व विधायक को सफेद कपड़े भी पहनने होंगे जो “पंजाब की जेलों के अंदर सभी दोषियों के लिए अनिवार्य” हैं। जेल के नियमों के अनुसार, कठोर कारावास की सज़ा पाए Navjot Singh Sidhu को अकुशल, अर्ध-कुशल या कुशल कैदी के रूप में वर्गीकृत करने से पहले बिना वेतन के तीन महीने तक प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद उनकी श्रेणी के आधार पर 30 रुपये से 90 रुपये प्रति दिन के बीच कमाई होगी। दोषी अपराधी दिन में आठ घंटे काम कर सकते हैं और उनकी कमाई सरकार द्वारा वहन की जाती है। 25% कमाई जेल मुद्रा के रूप में होती है, 75% बचत खाते में डाल दी जाती है।

यह भी पढ़ें – अब Female TV Anchor को शो में ढकना होगा चेहरा, जाने वजह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है