देश में आज मनाया जा रहा है National Doctor’s Day, जानें क्यों ख़ास है ये दिन

0
529

Corona काल में सबसे ज़्यादा किसी ने भगवान के बाद अगर किसी को याद किया है तो वो है ‘Doctor’। आज इस बुरे वक़्त में ‘Doctor’ की क्या क़ीमत है ये बात हम सभी समझते हैं। यही वजह है कि आज देश में National Doctor’s Day बहुत ख़ुशी के साथ मनाया जा रहा है।

हर साल एक जुलाई को भारत में National Doctor’s Day मनाया जाता है। दरअसल इस दिन महान फिजिशियन और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधान चंद्र राय की पुण्यतिथि है। उनका जन्म 1 जुलाई 1882 में बिहार के पटना जिले में हुआ था। डॉ. राय को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था। 80 वर्ष की आयु में 1962 में अपने जन्मदिन के दिन यानी 1 जुलाई को ही उनकी मृत्यु हो गई थी। उन्हीं के सम्मान में National Doctor’s Day मनाया जाता है।

भारत सरकार ने National Doctor’s Day मनाने की शुरुआत 1991 में की थी। दुनियाभर में डॉक्टर्स डे अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। अमेरिका की बात करें तो यहां 30 मार्च को Doctor’s Day मनाया जाता है। वहीं क्यूबा में 3 दिसंबर और ईरान में 23 अगस्त को Doctor’s Day मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें – Agneepath Scheme: अभ्यर्थियों को सता रहा Shaadi न होने का डर, बोले- कोई भी अपनी बहन को खाई में नहीं धकेलना चाहेगा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है