Nagaland के मंत्री ने बताया, किस तरह लगाएं जनसंख्या वृद्धि पर लगाम

0
184

भारत देश किसी से कम नहीं है। देश के PM Modi की कोशिशों का नतीजा है कि भारत हर वक़्त कुछ बेहतर करने में लगा हुआ है। एक चीज़ ऐसी भी है जिसमें भारत दुनिया में सबसे आगे निकलने वाला है। आपको सुनकर लग रहा होगा कि ऐसी क्या चीज़ है जिसमें भारत सबको पीछे छोड़ने वाला है… संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत अगले साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकल सकता है। यानी भारत दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाली देश बन जाएगा।

जनसंख्या वृद्धि को लेकर समय समय पर बहस छिड़ती रहती रही है। अब Nagaland के मंत्री ने जनसंख्या वृद्धि को लेकर बड़ा ही अनोखा समाधान पेश किया है। हाल ही में “छोटी आंखों” वाली टिप्पणी को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा में आए Nagaland के मंत्री तेमजेन इमना अलोंग ने कहा कि देश में आबादी की बढ़ती रफ़्तार को रोकने के लिए ‘सिंगल’ रहना चाहिए। उन्होंने इसके लिए लोगों से ‘सिंगल के आंदोलन’ में शामिल होने का आह्वान किया। तेमजेन इमना अलोंग Nagaland के उच्च शिक्षा और आदिवासी मामलों के मंत्री हैं। उन्होंने सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर परिवार नियोजन को लेकर भी जागरुकता फैलाने की बात कही। इस दौरान उन्होंने यह “समाधान” भी सुझाया।

मंत्री ने ट्वीट कर लिखा, “विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर, आइए हम जनसंख्या वृद्धि के मुद्दों को लेकर समझदार हों और बच्चे पैदा करने पर समझदारी भरा विकल्प चुनें। या मेरी तरह सिंगल रहें और साथ में हम एक स्थायी भविष्य की दिशा में योगदान कर सकते हैं। आइए आज ‘सिंगल मूवमेंट’ में शामिल हों।” तेमजेन इम्ना अलोंग के मजाकिया मैसेज की ट्विटर पर कई लोगों ने सराहना की। एक यूजर ने लिखा, “आपका सेंस ऑफ ह्यूमर यूनीक है।”

यह भी पढ़ें – कार, मोटरसाइकिल चलाने वाले लोगों के लिए Nitin Gadkari ने दी ज़रूरी जानकारी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है