दुनिया के सबसे बड़े Mandir के लिए मुस्लिम परिवार ने दान की ढाई करोड़ रुपये की ज़मीन

0
250

भारत एक ऐसा देश है जहां हर मज़हब के लोग बेहत प्यार से रहते हैं और हर धर्म की इज़्ज़त करते हैं यही वजह है कि भारत में हर त्यौहार को बड़ी धूम धाम से मनाया जाता है। ईद हो या दिवाली, जश्न पूरा देश ही मनाता है लेकिन कुछ लोगों की हरकतों की वजह से जात पात, धर्म आदि को लेकर विवाद छिड़ जाता है। हालाकिं इस तरह के लोग अपने मकसद में पूरी तरह कामयाब नहीं हो पाते हैं। इसका एक उदाहरण हम आपको बताने जा रहे हैं। देश में तमाम मसलों पर धार्मिक मतभेदों के बीच बिहार में सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल कायम करने वाली एक खबर सामने आई है। यहां एक मुस्लिम परिवार ने दुनिया के सबसे बड़े Mandir के निर्माण के लिए अपनी 2.5 करोड़ रुपये की जमीन दान कर दी।

दुनिया के सबसे बड़े Mandir विराट रामायण मंदिर (Virat Ramayan Mandir) का निर्माण पूर्वी चंपारण के कैठवालिया इलाके में हो रहा है। बातचीत में पटना के महावीर Mandir ट्रस्ट के प्रमुख आचार्य किशोर ने ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इश्तियाक अहमद खान ने ये ज़मीन दान करने का फैसला किया है। वो पूर्वी चंपारण से ताल्लुक रखते हैं और उनका गुवाहाटी में कारोबार है। बता दें कि इश्तियाक ने हाल ही में Mandir को ज़मीन दान में देने से जुड़ी सारी औपचारिकताएं पूरी कीं।

Virat Ramayan Mandir दुनिया में सर्वप्रसिद्ध और 12वीं सदी के अंगकोरवाट के Mandir से भी लंबा होगा। अंगकोरवाट मंदिर की ऊंचाई 2.5 मीटर है। पूर्वी चंपारण के परिसर में ऊंचे शिखरों वाले 18 मंदिर होंगे और इसके शिव Mandir में दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग होगा। इस Mandir की लागत करीब 500 करोड़ रुपये होगी। नई दिल्ली में संसद भवन के निर्माण में लगे कई नामचीन वास्तुकारों की मदद से जल्द ही वास्तु को ध्यान में रखते हुए डिजाइन फाइल करते हुए Mandir का निर्माण शुरू किया जाएगा।

पूर्व आईपीएस अफसर कुणाल ने कहा कि पूर्वी चंपारण के सब डिविजन केशरिया के रजिस्ट्रार ऑफिस में ये औपचारिकताएं पूरी की गईं। आचार्य ने कहा कि इश्तियाक खान के परिवार द्वारा ये भूमि दान में देना सामाजिक सौहार्द्र और भाईचारे की बड़ी मिसाल है। मुस्लिमों के सहयोग के बिना ये सुनहरा प्रोजेक्ट पूरा होना मुश्किल था। Mahavir Mandir Trust अब तक Mandir निर्माण के लिए 125 एकड़ ज़मीन प्राप्त कर चुका है। Trust जल्द ही 25 एकड़ ज़मीन और हासिल करेगा।

यह भी पढ़ें – अब Doctors की ड्यूटी लगेगी स्कूलों में, कराएंगे UP Board Exam!

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है