न होते हुए भी Mulayam का जलवा रहा क़ायम, Manipuri उपचुनाव में बड़ी जीत की ओर Dimple Yadav

0
216

आज समाजवादी पार्टी के संस्थापक Mulayam Singh Yadav हमारे बीच नही हैं लेकिन उनका जलवा अब भी क़ायम है ये बात Manipuri की जनता ने एक बार फिर से साबित कर दी है। Mulayam Singh Yadav की विरासत अब उनकी बहू Dimple Yadav संभालेंगी। Manipuri उपचुनाव में सपा प्रत्याशी Dimple Yadav ने अजेय बढ़त बना ली है। डिंपल यादव को अभी तक 2, 16, 948 वोटों की बढ़त बना ली है।

अभी तक Dimple Yadav को 443561 वोट मिले हैं, जबकि BJP के रघुराज सिंह शाक्य को 227608 वोट मिले हैं। संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए Manipuri लोकसभा उपचुनाव में वोटों की गिनती गुरुवार सुबह 8 बजे से जारी है। शुरूआती रुझान में सपा की Dimple Yadav बीजेपी के रघुराज सिंह शाक्य से आगे चल रही हैं।

Dimple Yadav सभी विधानसभा क्षेत्रों से आगे चल रही हैं। जसवंतनगर विधानसभा क्षेत्र से डिंपल की बढ़त 24969 वोटों की है, जबकि BJP के रघुराज सिंह शाक्य को 9563 वोट मिले हैं। मुलायम की विरासत को बचाने के लिए उनकी बहू और सपा मुखिया अखिलेश यादव की पत्नी Dimple Yadav मैदान में हैं तो बीजेपी ने मैनपुरी में भगवा फहराने के लिए रघुराज सिंह शाक्य पर दांव चला है। 5 तारीख को हुए मतदान में कुल 53 फीसदी वोटिंग हुई। Manipuri उपचुनाव में सबसे ज्यादा करहल विधानसभा क्षेत्र के 34 राउंड में वोटों की गिनती होगी।

Manipuri लोकसभा क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्र हैं। मैनपुरी की चार विधानसभाओं के अलावा इटावा की जसवंतनगर विधानसभा इसमें शामिल है। जसवंतनगर विधानसभा के वोटों की गिनती वहीं होगी। हर विधानसभा के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबलें लगाई गई। हर टेबल पर चार-चार कर्मचारी ईवीएम से वोटों की गिनती करेंगे। सबसे अधिक करहल विधानसभा के वोटों की गिनती 34 राउंड में होगी। भोगांव में 32, मैनपुरी में 30 और किशनी में 29 राउंड में गिनती होगी। वोटों की गिनती शुरू होने से पहले मतगणना कर्मियों के अलावा एजेंटों को विधानसभा पंडाल में मौजूद रहना होगा। किसी भी तरह की समस्या के लिए मौजूद प्रेक्षक और डीएम को जानकारी देनी होगी।

मतगणना स्थल पर तीन चुनाव प्रेक्षक के अलावा डीएम, एसपी मौजूद रहेंगे। स्ट्रांग रूम से लेकर विधानसभा वार बनाई गई टेबलों तक EVM ले जाने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। हर टेबल पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक सुपरवाइजर, एक मतगणना सहायक और एक सहायक को लगाया गया है। मतगणना समाप्त होने तक किसी को भी बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी। मोबाइल या फिर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स नहीं ले जा सकेंगे।

यह भी पढ़ें – Gujarat Election Results: फाइनल नतीजों का इंतज़ार PM Modi आज शाम पहुंचेंगे BJP मुख्‍यालय

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है