Mukhtar Abbas Naqvi बनेंगे उपराष्ट्रपति!

0
300

देश का नया उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति कौन होगा इसका फैसला जल्दी हो जाएगा। उपराष्ट्रपति चुनाव कार्यक्रम का ऐलान हो चुका है, लेकिन उम्मीदवारों का नाम सामने आना बाकी है। हालांकि, खबर है कि नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस की तरफ से Mukhtar Abbas Naqvi के नाम पर लगभग मुहर लग चुकी है। फिलहाल, पार्टी की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

अब ख़बर यह भी है कि दावेदारों की रेस में तीन नए नाम शामिल हो गए हैं। राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को मैदान में उतारा है। जबकि, विपक्षी दलों के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, NDA उम्मीदवार के तौर पर Mukhtar Abbas Naqvi के नाम पर लगभग सहमति बन चुकी है। अटकलें हैं कि अगर Mukhtar Abbas Naqvi मैदान में उतरते हैं तो विपक्ष के पास भी उनका समर्थन करने के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा। एक भाजपा नेता के अनुसार, ‘अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रा या उप राज्यसभा में उपनेता के तौर पर Mukhtar Abbas Naqvi ने हमेशा राजनीतिक परिपक्वता, निष्पक्षता और ईमानदारी दिखाई है।’

उपराष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होंगे, जिसके लिए नामांकन प्रक्रिया 5 जुलाई से शुरू हो गई है। उम्मीदवार 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे। खबर है कि विपक्ष भी संयुक्त उम्मीदवार के लिए जल्दी बैठक कर सकता है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के तौर पर तीन और नाम सामने आए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, सुरेश प्रभु, हरदीप पुरी और एसएस अहलुवालिया भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं। अहलुवालिया पश्चिम बंगाल के वर्धमान से लोकसभा सांसद हैं, प्रभु रेल मंत्री रह चुके हैं। जबकि, हरदीप सिंह पुरी सरकार में केंद्रीय मंत्री हैं। इससे पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद, मणिपुर की पूर्व राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला और गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का नाम सामने आए थे।

यह भी पढ़ें – Varun Dhawan ने बताया Alia का ब्यूटी सीक्रेट, बोले – ‘सब मेकअप का कमाल है’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है