Muharram 2022 : कल से Muharram शुरू, 9 अगस्त को यौम-ए-आशूरा

0
197

मुस्लिम धर्म में हर महीने की शुरुआत चांद के मुताबिक ही होती है। चाहे ईद का त्यौहार हो या Muharram की शुरुआत। चांद निकलने के साथ ही नया महीना भी शुरू होता है। अय्यामे अज़ा माहे Muharram का चांद शुक्रवार (29 जुलाई) को नहीं दिखा। मरकजी चांद कमेटी के अध्यक्ष इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली, शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी, इदारए शरैय्या फिरंगी महल के अध्यक्ष मौलाना अबुल इरफान फरंगी महली और ऑल इंडिया शिया चांद कमेटी के महासचिव मौलाना तसनीम मेहंदी ने बताया कि शुक्रवार को चांद नहीं देखा गया।

शनिवार को इस्लामी महीने की 30 तारीख होगी। रविवार (31 जुलाई) को पहली मोहर्रम(Muharram) होगी। चांद कमेटियों ने बताया कि आशूरा 9 अगस्त को होगा। Coronavirus के चलते कुछ सालों से जुलूस पर पाबंदी थी लेकिन इस बार जुलूस निकलेगा जिसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। Muharram के दौरान इमामबाड़ों को सजाने के लिए लोग घरों में भी ताज़िए बना रहे हैं।

पुराने शहर के रहने वाले इमरान अख्तर भोले ने इस साल सफेद व गोल्डन कलर के कागज़ से आकर्षक ज़रीह अपने घर में बनायी है। इसकी बाज़ार में क़ीमत करीब 5000 रुपये है। ज़रीह को सफेद और गोल्डन कागज़ के अतिरिक्त सिल्वर टीकी से सजाया है। इसकी गुम्बद कमर की डिजाइन की बनी है जो इसकी खूबसूरती बढ़ा रही है।

यह भी पढ़ें – जल्द ही खुशख़बरी देने जा रही हैं Bipasha Basu 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है