इंतज़ार हुआ ख़त्म,15 स्टूडेंट्स को मिले एमपी बोर्ड 10वीं में 100 फीसदी अंक

आज (4 जुलाई)12 बजे एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया। मैरिट लिस्ट में 360 स्टूडेंट्स ने स्थान पाया है। वहीं 100 फीसदी अंक पाने वालों में 15 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

कोरोनावायरस की वजह से इस बार सभी जगह रिजल्ट देर से घोषित किया जा रहा है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) की तरफ से 10वीं का रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर आज दोपहर 12 बजे जारी किया गया। सभी छात्र रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षा में शामिल हुए छात्र बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट MPBSE.nic.in के अलावा MPresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

बता दें कि 100 फीसदी अंक पाने वालों में 15 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। जिनमें भिंड के अभिनव शर्मा, गुना के लक्षदीप धाकड़, गुना के प्रियांश रघुवंशी, पुना के पवन भार्गव, पन्ना के चतुर कुमार, मंदसौ के हरिओम पाटिदार, उज्जैन की राजनंदीनी सक्सेना, उज्जैन के सिद्धार्थ सिंह, धार के हर्ष प्रताप सिंह, रायसेन की वेदिका, देहगांव के प्रशांत, सेमराकलां की कर्णिका मिश्रा, गंजबासौदा की देवांशी, विदिशा की मुस्कान और महू की कविता लोधी। वहीं इस साल कुल रिजल्ट 60.09 फीसदी रिजल्ट रहा है।

16000 मुकदमों में उलझता उत्तर प्रदेश का बेसिक शिक्षा विभाग

मध्य प्रदेश में पहली बार ऐसा हुआ है, जब 10वीं और 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम अलग-अलग दिन जारी होगा। इस साल दसवीं की परीक्षा में साढ़े 11 लाख विद्यार्थी शामिल हुए। कोरोना संक्रमण के कारण भाषा के दो पेपर निरस्त कर सभी को दोनों विषय में जनरल प्रमोशन दिया गया है। इस बार बेस्ट ऑफ फाइव के बदले बेस्ट ऑफफोर दिया जा रहा है। इससे भी परिणाम का प्रतिशत हर साल की अपेक्षा बेहतर आने की उम्मीद है। बता दें कि 12वीं का रिजल्ट जुलाई के तीसरे सप्ताह में ही जारी किया जाएगा।

इकरा बी ने जिले का नाम किया रोशन,नहीं मिला कोई सम्मान

पिछले साल एमपी बोर्ड 10वीं में 63.69% लड़कियां और 59.15% लड़के पास हुए थे। एमपी बोर्ड 10वीं में सागर जिले के गगन दीक्षित और आयुष्मान ताम्रकार ने टॉप किया था।

इस तरह चेक करें एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट –

  • एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट nic.in या MPresults.nic.in पर जाएं।
  • ऑफिसियल वेबसाइट nic.in या MPresults.nic.in पर जाने के बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • छात्र अपना रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ टाइप कर सबमिट करें।
  • एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ओपन हो जाएगा।
  • एमपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास ज़रूर रख लें।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है