Delhi पहुंचने में 12 साल में 8वीं बार लेट हुआ मॉनसून

0
161

देश में सभी लोग गर्मी से परेशान हैं। Delhi में रहने वाले भी मॉनसून का इंतज़ार कर रहे हैं लेकिन लगता है अभी कुछ दिन और गर्मी को झेलना पड़ेगा। Delhi में मानूसन बीते 12 वर्षों में तीसरी बार समय से दस्तक देने में चूक गया है। बता दें कि Delhi में मानसून के आने का समय 27 जून था। अब मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि मानसून 29 या 30 जून तक दस्तक देगा।

27 जून के दिन Delhi के ज्यादातर हिस्सों में उमस भरी गर्मी रही। अगले दो दिनों में भी ऐसा ही हाल रहने की संभावना है। मानसून की देरी के बीच Delhi वालों को तेज तपिश झेलनी पड़ रही है। Delhi के लोग सोमवार(27 जून) के दिन भीषण गर्मी और उमस से परेशान रहे। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को मेघ गर्जना देखने को मिल सकती है। जबकि, बुधवार को 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार वाली हवाएं चलने का अनुमान है। गुरुवार को 30 से 40 की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार इस वर्ष दक्षिण पश्चिम मानसून का केरल में आगमन समय से तीन दिन पहले हुआ था। उस वक्त मानसूनी परिस्थितियां अनुकूल थीं और मानसूनी हवाएं तेजी से प्रगति कर रही थीं। इससे अनुमान था कि मानसून समय से पहले पहुंच सकता है। अब मानूसन तय तिथि से तीन दिन की देरी से Delhi पहुंच सकता है।

मौसम निगरानी संस्था के मौसम विज्ञानी महेश पालावत के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून की प्रगति इस बार समय से पहले शुरू हुई। लेकिन, पिछले आठ दिनों से उत्तर और मध्य भारत में पश्चिमी हवाएं चल रही थीं। इससे मानसून की प्रगति मध्य और उत्तर भारत की ओर से तेजी से नहीं हो सकी। इससे Delhi में मानसून की दस्तक में देरी हुई है।

यह भी पढ़ें – एक भयानक कॉमेडी है ‘Phone Bhoot’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है