दुनिया में तेज़ी से पैर पसार रहा Monkeypox, 92 देशों में बनाई पकड़ : WHO

0
157

जब से देश दुनिया में Corona virus ने दस्तक दी तभी से एक के बाद एक मुसीबत सामने चली आती है और अब Monkeypox ने अपना आतंक मचाया हुआ है। अलाम ये है कि अब Monkeypox की दहशत लोगों को डराने लगी है। Monkeypox वायरस अब दुनिया के 92 देशों तक फैल चुका है। World Health Organization (WHO) ने ये जानकारी दी।

WHO के महानिदेशक डॉ Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा कि Monkeypox अब तक 92 देशों और क्षेत्रों तक फैल चुका है। WHO को प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक 35,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, वहीं वायरस से अब तक 12 मौतों हुई हैं।

WHO के महानिदेशक Tedros ने कहा कि पिछले सप्ताह लगभग 7,500 मामले सामने आए। ये पिछले सप्ताह की तुलना में 20% की वृद्धि थी। यानी एक सप्ताह पहले आए मामलों से ये मामले 20% ज्यादा थे। 2022 में दुनिया के 92 से ज्यादा देशों में Monkeypox के 35,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। इनमें अधिकांश मामले ऐसे देशों में हैं, जहां इससे पहले कभी मंकीपॉक्स नहीं हुआ है।

Tedros ने कहा कि Monkeypox को रोकने में Vaccine अहम भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा, “वैक्सीन Monkeypox के प्रकोप को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, और कई देशों में, प्रभावित समुदायों के लिए वैक्सीन की उच्च मांग देखी गई है।” World Health Organization, Monkeypox एक वायरल पशुजन्य बीमारी है जो जानवरों से मनुष्यों में फैलती है। इसके लक्षण चेचक के समान होते हैं। Monkeypox भले ही कई श्वसन संक्रमणों (जैसे कि Covid-19) के रूप में संक्रामक नहीं है, फिर भी इसके प्रसार को रोकना ज़रूरी है।

Monkeypox के प्रसार को नियंत्रित करने का एक तरीका कमज़ोर लोगों का टीकाकरण करना है। वैसे तो Monkeypox की Vaccine पहले से ही हमारे पास है, लेकिन जैसे-जैसे मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसी खबरें मिल रही हैं कि टीके की मांग दुनिया के कई हिस्सों में आपूर्ति से आगे निकल रही है।

यह भी पढ़ें – Kabul की मस्जिद में हुआ धमाका, 40 हुए घायल, कईयों की गई जान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है