Home Astrology Merry Christmas 2021: जानें Christmas Tree से जुड़ी रोचक बातें

Merry Christmas 2021: जानें Christmas Tree से जुड़ी रोचक बातें

0

ठंड का मौसम हो और दिसंबर का महीना शुरू हो जाए तो सभी को Christmas का इंतज़ार रहने लगता है। हर साल 25 दिसंबर को Christmas Day का त्यौहार मनाया जाता है। सैंटा क्लॉज, Christmas Tree, केक और जिंगल बेल का गीत इस त्यौहार की अनूठी पहचान हैं। इस दिन चर्च में प्रार्थना सभाएं होती हैं।

Christmas Day से पहले 24 दिसंबर को लोग ईस्टर ईव मनाते हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था। उन्हें ईश्वर का पुत्र कहा जाता है। जीसस इस धरती पर लोगों को जीवन की शिक्षा देने के लिए आए थे।

Christmas Day का त्योहार Christmas Tree के बिना अधूरा है। ऐसा माना जाता है कि Christmas Tree इसलिए बनाया जाता है जिससे साल भर Christmas Tree की तरह आपके जीवन में भी जगमगाहट रहे। दिसंबर के पहले सप्ताह से ही Christmas Tree को सजाना शुरू कर देते हैं। यह नये साल तक सजा रहता है। इसमें रंगीन ब्लब, सांता का गिफ्ट, चाकलेट आदि लगाये जाते हैं।

Christmas Tree आशीर्वाद का प्रतीक है। इसलिए दरवाजे पर Christmas Tree लगाने की परंपरा है। ईसाई धर्म के लोग Christmas Tree अपने दरवाजे़ पर लगाते हैं। यह पेड़ नये साल के शुरुआत तक रहता है। इसे पूरा सजाया जाता है। Christmas Tree से खुशियां आती हैं, इसलिए इसे घर में लगाया जाता है। Christmas Tree जनवरी के पहले सप्ताह तक ही रहता है। इसके बाद इसे हटा दिया जाता है।

Christmas Day के दिन सैंटा क्लॉज़ का बच्चे बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। दरअसल सैंटा क्लॉज Christmas के दिन बच्चों के लिए कई सारे गिफ्ट लेकर आता है। सैंटा क्लॉज को एक देवदूत की तरह माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि वह बच्चों के लिए चॉकलेट, गिफ्ट सभी चीजें स्वर्ग से लेकर आता है और वापस वहीं चला जाता है।

यह भी पढ़ें – Christmas पर बच्चों को बनाकर खिलाएं ‘Red Velvet Cup cake’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version