Home Universal National Noida में बनने जा रहा है Medical Device Park

Noida में बनने जा रहा है Medical Device Park

0

Noida में Medical Device Park बनने से लोगों को मिलेगा कारोबार का मौक़ा

Noida को Modern city के तौर पर जाना जाता है। अब Noida में चार Medical Device Park बनने जा रहे हैं। इसमे से एक पार्क Yamuna Expressway के किनारे बनेगा।

Medical Device Park का निमार्ण 125 एकड़ में किया जाएगा। इसके लिए ज़मीन का चुनाव भी हो गया है। Yamuna Express Development Authority पार्क का निमार्ण कराएगी। जल्द ही इसके डिजाइन को समझने के लिए Authority की एक टीम विशाखापटनम का दौरा करेगी। इस Medical Device Park से एक और जहां रोजगार के अवसर खुलेंगे, वहीं महंगी से महंगी डिवाइस अब देश में ही सस्ती मिलेगी।

Yamuna Authority के अधिकारियों की मानें तो Authority खुद इस पार्क का स्ट्रक्चर तैयार कर कंपनियों को देगी। इस योजना का पहला चरण जहां 125 एकड़ का है वहीं दूसरे चरण में यह Park 200 एकड़ में तैयार किया जाएगा। इस Project की कीमत करीब 250 करोड़ रपये आंकी जा रही है। इस Park में देश के साथ-साथ विदेशी कंपनी भी Medical Device बनाएंगी।

Medical Device Park में कारोबार करने के लिए पहले से निर्धारित कुछ शर्तों का पालन करना होगा। शर्त पूरी करने के बाद ही आवेदक को प्लॉट का आवंटन किया जाएगा। सबसे पहले तो यह कि आवेदन करने वाली कंपनी का फार्मा में रजिस्ट्रेशन हो। कंपनी वर्ल्ड लेवल की होनी चाहिए। या फिर कंपनी पहले से ही इस फील्ड में काम कर रही हो। Medical Device Park में इलेक्ट्रोनिक डिवाइस के साथ-साथ Radiological device भी बनाई जाएंगी। Medical Device Park बनाने के पीछे सरकार की मंशा है कि कोरोना के दौरान हुए अनुभव को देखते हुए भारत इस फील्ड में आत्मनिर्भर बने।

यह योजना Yamuna Authority के सेक्टर-28 में शुरु की जाएगी। पहले चरण की 125 एकड़ जमीन पर 1 हजार वर्ग मीटर से लेकर 4000 वर्ग मीटर तक के प्लॉट होंगे। Common Facility Center और व्यावासयिक सेंटर भी होगा। Authority ने योजना के लिए तैयारी तेज कर दी है। अगले महीने यानि मार्च में यह योजना निकाली जाएगी। यह उत्तर भारत का पहला Medical Device Park होगा। गौरतलब रहे इस तरह का Medical Device Park आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में पहले से बना हुआ है।

यह भी पढ़ें: Budget पर बहस का समय 10 से बढ़ाकर 12 घंटे करने…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है

Exit mobile version