नौ दिन बंद रहेंगी Meat Shops! उल्लंघन करने पर लगाया जाएगा जुर्माना

0
246

त्यौहारों का मौसम आ गया है। घर में बढ़िया खाना पकेगा लेकिन नॉन वेज डिश नहीं मिलेगी। गुरुग्राम नगर निगम (MCG) शनिवार को 26 सितंबर से 5 अक्टूबर तक नौ दिनों के लिए मांस की दुकानों (Meat Shops) को बंद करने का आदेश जारी कर सकता है। यह बात मामले की जानकारी रखने वाले निगम के कर्मचारी ने बताई।

शहर में 129 लाइसेंस प्राप्त Meat Shops के अधिकांश मालिक त्यौहार के दौरान स्वेच्छा से दुकान के शटर बंद कर देते हैं। वहीं कुछ सुरक्षा के कारण ऐसा करते हैं क्योंकि अतीत में राइट विंग ग्रुप ने जबरन उनकी दुकानें बंद करवा दी थीं। हालांकि यह पहली बार होगा जब MCG Meat Shops को बंद करने का निर्देश देने वाला आधिकारिक आदेश जारी करेगा। मीट से संबंधित मामलों की देखरेख करने वाले एमसीजी के संयुक्त आयुक्त विजयपाल यादव के अनुसार, नौ दिन के दौरान Meat Shops पर नजर रखने के लिए 35 टीमों का गठन किया जाएगा। इस दौरान जिनकी दुकान खुली मिलेगी उनपर आदेश का उल्लंघन करने को लेकर 5,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

विजयपाल यादव ने कहा, ‘MCG संभवत: कल (शनिवार) आदेश जारी करेगा जिसमें शहर भर के Meat Shops मालिकों को नवरात्रि के दौरान अपनी दुकानें बंद करने का निर्देश दिया जाएगा। आदेश का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा, और बार-बार उल्लंघन करने पर MCG उनकी दुकान को सील भी कर सकता है। इसके लिए वार्डवार टीमों का गठन किया गया है।’

मीट दुकान के मालिक इस अवधि के दौरान फ्रोजन या पैकेज्ड मीट बेच सकते हैं। MCG अधिकारियों ने कहा कि नगर निगम पहले शुक्रवार को आदेश जारी करने वाला था। लेकिन जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को सभी सरकारी और निजी कर्मचारियों को घर से काम करने का निर्देश देने की वजह से अब शनिवार को आदेश जारी किया जाएगा।

इससे पहले जुलाई में हरियाणा नगर निगम ने जैन त्योहार पर्युषण पर्व के मौके पर 24 अगस्त से एक सितंबर तक राज्य भर में सभी मांस की दुकानों और बूचड़खानों को नौ दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया था। इस निर्देश के खिलाफ अंबाला स्थित पोल्ट्री फार्म के मालिकों ने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

यह भी पढ़ें – Ankita Bhandari Murder Case : पुलकित आर्य के पिता और भाई को BJP ने पार्टी से निकाला

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है