ज़्यादा Time तक घर पर इन चीज़ों को इस तरह रखें सुरक्षित

0
700

गर्मी के मुक़ाबले सर्दी में चीज़ें ज़्यादा Time तक सुरक्षित रहती हैं चाहे वो सब्ज़ियां हों या फल। फिर भी कुछ लोग ताज़ी सब्ज़ी ही लाना पसंद करते हैं। इन चीज़ों के अलावा रसोई में कुछ ऐसी चीज़ें भी होती हैं जो हर इंसान महीने भर बाद ही लाता है। मैदा, सूजी और बेसन जैसी कुछ ऐसी ज़रूरी चीज़े हैं जिन्हें हर किसी की रसोई में देखा जा सकता है। मैदा, सूजी और बेसन से बनी डिश सभी को अच्छी लगती है लेकिन लम्बे Time तक इन चीजों को रखने के साथ एक परेशानी जुड़ी हुई है। पैकेट खोलने के कुछ दिनों या महीने बाद इनमें घुन या कीड़े लग जाते हैं। क्या करें जो इन कीड़ों से मुक्ति मिल सके।

कीड़े लगने की वजह से ही कम मात्रा में इन चीजों को घर में रखना पड़ता है। एक वक़्त था जब घर में दादी या नानी इन चीज़ों को साफ रखती थी और एक कीड़ा नही लगने देती थीं। कभी आपने सोचा है कि वो कैसे इन चीज़ों को कीडों से बचा के रखती थीं। आज हम आपको दादी, नानी के उन नुस्खों के बारें में बताने जा रहे हैं जिनसे आप भी इन चीज़ों को कीड़ों से बचा पाएंगी और लम्बे Time तक इन्हें प्रिजर्व कर पाएंगीं।

  1. चीनी और नमक बारिश के मौसम में न सिर्फ चिपचिपे हो जाते हैं बल्कि पिघलने भी लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए इन्हें कांच के डिब्बे में रखें। आप चीनी और नमक के डिब्बें में थोड़े से चावल भी रख सकती है।
  2. बदलते मौसम में चने या दाल में कीड़े पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए दालों और चने में सूखी हल्दी और नीम के पत्ते डालकर रख सकते हैं। इससे इनमें कीड़े नही लगते।
  3. आटे को सुरक्षित रखने के लिए आप आटे में नीम की पत्तियां रख दें। इससे चीटियां और घुन आटे में नहीं लगेंगे। अगर आपको नीम की पत्तियां नहीं मिलती, तो उसकी जगह आप तेज़ पत्ता या बड़ी इलायची का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. मैदा और बेसन में बहुत जल्दी कीड़े लग जाते हैं। इन्हें कीड़ों से बचाने के लिए आप बेसन या मैदा को डिब्बे में डालकर इसमें बड़ी इलायची डाल दें। इससे लगने वाले कीड़ों से बचा जा सकता है।
  5. चावल को नमी और घुन से बचाने के लिए लगभग 10 किलो चावल में 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां डाल दे, इससे चावल में कीड़े नहीं पड़ेंगे।
  6. दलिया और सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए आप किसी कढ़ाई में इसे भून लें और इसे ठंडा होने पर इसमें 8-10 इलायची डालकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। इससे कीड़े की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें – इस ट्रिक से बनाएंगे ‘Tandoori Malai Chaap’ तो सभी करेंगे तारीफ 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है