Delhi में MCD चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, नामांकन की आख़िरी तारीख 14 नवंबर  

0
203

कई दिनों के इंतज़ार के बाद Delhi में MCD चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। Delhi चुनाव आयुक्त विजय देव ने कहा कि 68 विधानसभा क्षेत्र में MCD के 250 वार्ड में चुनाव होंगे। चुनाव के लिए नोटिफिकेशन 7 नवंबर को जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। 16 नवंबर को नामांकन की जांच होगी। 19 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकते हैं।

Delhi का सेमीफाइनल कहे जाने वाले MCD चुनाव के लिए वोटिंग 4 दिसंबर को होगी। 7 दिसंबर को नतीजे घोषित होंगे। बता दें कि Delhi चुनाव आयुक्त ने कहा कि कुल 250 में से 42 सीटें एससी के लिए आरक्षित हैं। इनमें से 21 सीटों को एससी समुदाय की महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। अन्य में से 104 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इस तरह महिलाओं के लिए 50 फीसदी सीटें आरक्षित की गई हैं। MCD चुनाव में 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से 213 मतदाताओं की उम्र 100 वर्ष से अधिक है। कुल 13 हजार 665 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

एकीकृत होने के बाद Delhi Municipal Corporation के 250 वार्डों पर चुनाव होगा। इससे पहले Delhi Municipal Corporation तीन भागों में विभाजित था और कुल 272 वार्ड थे। ताजा परिसीमन में वार्ड की संख्या घटाकर 272 से 250 कर दी गई है। चुनाव आयोग ने पिछले महीने ही 250 वार्डों की लिस्ट जारी कर दी थी।

Delhi चुनाव आयुक्त ने कहा कि तारीखों के ऐलान के साथ ही आचार संहिता को लागू कर दी गई है। लाउड स्पीकर पर 10 बजे रात से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। 68 स्थानों पर नामांकन होंगे। चुनाव में प्रत्याशियों के लिए खर्च की सीमा पहले 5.57 लाख थी जिसे बढ़ाकर 8 लाख किया गया है। विजय देव ने कहा कि निगम चुनाव को निष्पक्ष और पारदर्शी करना उनकी प्राथमिकता है और इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

यह भी पढ़ें – Akhilesh Yadav का बड़ा आरोप, कहा – BJP के रहते नहीं हो सकते निष्‍पक्ष चुनाव

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है