Mark Zuckerberg ने किया ऐलान, बदल गया Facebook का नाम 

0
135

जिस Facebook को देश दुनिया में यूज़र्स सालों से इस्तेमाल कर रहे थे अब उसका नाम बदल कर कुछ और कर दिया है। अब से दुनिया Facebook को ‘Meta’ के नाम से जानेगी। गुरुवार को फाउंडर Mark Zuckerberg ने एक मीटिंग के दौरान ये ऐलान किया।

लंबे समय से Facebook के नाम को बदलने की चर्चा चल रही थी। अब उसी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है और Facebook का नया नाम ‘Meta’ कर दिया गया है। Mark Zuckerberg लंबे समय से अपने सोशल मीडिया कंपनी की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाहते हैं। वे इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी जहां Facebook को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए। अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए Facebook का नाम बदल  Meta किया गया है।

कंपनी का फोकस अब एक Metaverse बनाने पर है जिसके जरिए एक ऐसी वर्चुअल दुनिया का आगाज हो जाएगा जहां पर ट्रांसफर और कम्यूनिकेशन के लिए अलग-अलग टूल का इस्तेमाल किया जा सकेगा। ऐसे में अब जब कंपनी ने अपना नाम बदला है, तब Mark Zuckerberg ने लोगों की निजता का खासा ध्यान रखा है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा है कि आने वाले समय में ऐसे सेफ्टी कंट्रोल की जरूरत पड़ेगी जिससे Metaverse  की दुनिया में किसी भी इंसान को दूसरे की स्पेस में जाने की इजाजत ना रहे।

Facebook के फॉर्मर सिविक इंटीग्रिटी चीफ समिध चक्रवर्ती की तरफ से इस नए नाम का सुझाव दिया गया था। अब क्योंकि Mark Zuckerberg पहले से ही वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी में भारी निवेश कर रहे थे, ऐसे में उनके लिए अपनी कंपनी का नाम बदल  Meta करना कोई बड़ी बात नहीं थी। अब इस नए नाम के जरिए वे पूरी दुनिया के सामने खुद को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तक सीमित नहीं रखने वाले हैं।

कंपनी ने अपना नाम तो बदला ही है, इसके अलावा कई लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी खोल दिए हैं। Facebook अपने आप को दोबारा रीब्रान्ड तो कर ही रहा है, इसके अलावा अब 10 हजार के करीब नए लोगों को नौकरी पर रखने की भी तैयारी कर रहा है। ये सभी लोग Metaverse वाली दुनिया को बनाने में मदद करने वाले हैं।

यह भी पढ़ें – West Bengal में Diwali से लेकर न्यू ईयर तक के लिए आतिशबाज़ी का Time Fix

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है