Mamata दीदी की पार्टी का चुनावी वादा, हर महीने महिलाओं को दिए जाएंगे 5 हजार रुपए

0
160

चुनाव से पहले हर पार्टी बड़े बड़े वादे करती है ऐसे में Mamata Banerjee की पार्टी कैसे पीछे रह सकती है। Trinamool Congress ने शनिवार(11 दिसंबर) को गोवा में महिलाओं के लिए डायरेक्ट कैश ट्रांसफर योजना का वादा किया और कहा कि अगले साल फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी अगर सत्ता में आती है तो इस योजना को लागू किया जाएगा। इसके तहत महिलाओं को पांच हजार रुपए दिए जाएंगे।

Trinamool नेता महुआ मोइत्रा ने बताया कि इस योजना का नाम ‘गृह लक्ष्मी’ रख गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर की एक महिला को हर महीने 5 हजार रुपए सीधे उनके खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे ताकि महंगाई से निपटने में उन्हें मदद मिले। उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी जल्दी ही योजना के लाभुकों के बीच कार्ड का वितरण शुरू करेगी। इस कार्ड में एक पहचान संख्या होगी और Trinamool Congress के सत्ता में आने के बाद इसका कार्यान्वयन शुरू हो जाएगा। ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पार्टी ने घोषणा की है कि यह प्रदेश में सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

महुआ मोइत्रा ने कहा, ”प्रदेश के साढे तीन लाख घरों की महिलाओं को गृहलक्ष्मी योजना में शामिल किया जाएगा और अधिकतम आय की व्यवस्था इस योजना पर लागू नहीं होगी जो भाजपा सरकार की मौजूदा गृह आधार योजना में शामिल है।”

महुआ मोइत्रा कहा कि भारतीय जनता पार्टी की मौजूदा योजना के तहत गोवा में महिलाओं को 1500 रुपए प्रति महीना दिया जा रहा है और इसमें केवल डेढ़ लाख घरों को कवर किया गया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने घोषणा की थी कि अगर विधानसभा चुनाव के बाद पार्टी सत्ता में आती है तो महिलाओं को मिलने वाली इस राशि में एक हजार रुपये की बढ़ोत्तरी कर इसे 2500 रुपये कर दिया जाएगा। शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव Priyanka Gandhi Vadra ने पार्टी के सत्ता में आने पर महिलाओं को नौकरियों में 30 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया है।

यह भी पढ़ें – अगले कुछ दशकों तक BJP के इर्द-गिर्द ही देश की राजनीति घूमेगी: Prashant Kishor

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है