24 साल बाद गद्दी से हटा गांधी परिवार, Mallikarjun Kharge बने Congress अध्यक्ष

0
223

कई महीने की उथल पुथल के बाद Congress पार्टी को अपना अध्यक्ष मिल गया है। Congress अध्यक्ष चुनाव का नतीजा आ गया है, जिसमें Mallikarjun Kharge ने जीत हासिल की है। उन्हें कुल 7,897 वोट मिले हैं। इसके अलावा Shashi Tharoor को भी 1,000 से ज़्यादा वोट मिले हैं। Shashi Tharoor ने अपनी हार को स्वीकार कर लिया है।

Mallikarjun Kharge को लेकर माना जा रहा था कि उन्हें पार्टी हाईकमान की ओर से भी समर्थन मिला है। यही वजह है कि ज़्यादातर अन्य नेताओं का समर्थन भी उन्हें ही मिला है। कर्नाटक से 9 बार विधायक रहने और कई बार सांसद रहने वाले Mallikarjun Kharge को गांधी परिवार के वफादार नेताओं में शुमार किया जाता है। Mallikarjun Kharge का Congress अध्यक्ष चुना जाना पार्टी में बड़े बदलाव की शुरुआत माना जा रहा है। उनके अध्यक्ष बनने के साथ ही गांधी परिवार बैकसीट पर पहुंच गया है, जो लगातार 24 सालों से कांग्रेस अध्यक्ष था।

1998 से अब तक सोनिया गांधी ही Congress अध्यक्ष थीं, जबकि बीच में दो साल के लिए 2017 से 2019 के दौरान राहुल गांधी ने यह पद संभाला था। लोकसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने पद से इस्तीफा दे दिया था। यही नहीं तभी उन्होंने साफ कर दिया था कि अब गांधी परिवार से कोई अध्यक्ष नहीं होगा। अंत तक वह इस जिद पर अड़े रहे और फिर चुनाव हुआ, जिसमें Mallikarjun Kharge को चुना गया है।

यह भी पढ़ें – Bhediya Trailer: भेड़िए के काटने के बाद इंसान बनता है ‘इच्छाधारी भेड़िया’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है