Maharashtra Political Crisis : आज शाम 7 बजे CM पद की शपथ, लेकिन CM कौन!

0
174

Maharashtra की सियासत में लगातार बदलाव हो रहा है। हालात ये हो गए हैं कि किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है। भाजपा नेता Devendra Fadnavis आज शाम 7 बजे ही Maharashtra के CM पद की शपथ लेंगे। उनके साथ ही एकनाथ शिंदे सूबे के डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ ले सकते हैं। इससे पहले खबरें थीं कि Devendra Fadnavis कल सीएम पद संभाल सकते हैं। इस बीच Devendra Fadnavis और शिवसेना के बागी नेता Eknath Shinde ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने इस मुलाकात में राज्य में सरकार गठन का दावा पेश किया।

भाजपा के पास कुल 106 विधायक हैं, जबकि Eknath Shinde ने भी शिवसेना के बागियों और निर्दलीय विधायकों समेत कुल 49 सदस्यों के समर्थन का दावा किया है। आज ही Eknath Shinde गोवा से मुंबई पहुंचे थे और फिर पूर्व सीएम Devendra Fadnavis के घर पर पहुंचे थे। फिर दोनों एक साथ ही राज्यपाल से मिलने के लिए निकले। Eknath Shinde गोवा से अकेले ही आए हैं, जबकि अन्य बागी विधायक अब भी वहां के ताज होटल में ठहरे हुए हैं। भाजपा सूत्रों के मुताबिक भाजपा खेमे से कुल 28 मंत्री हो सकते हैं, जिनमें आशीष शेलार, सुधीर मुनगंटीवार और चंद्रकांत पाटिल समेत कई सीनियर नेता हो सकते हैं। इसके अलावा 13 मंत्री पद Eknath Shinde कैंप को मिल सकते हैं। इनमें 8 कैबिनेट मंत्री बनाए जा सकते हैं। इसके अलावा 5 लोगों को राज्य मंत्री के पद दिए जा सकते हैं। दरअसल 2 जुलाई से हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होने वाली है।

एक तरफ सब यही सोच रहे थे कि Devendra Fadnavis CM पद के लिए शपथ आज ले ही लेंगे लेकिन Maharashtra का सियासी गेम पूरी तरह से पलटता दिख रहा है। Devendra Fadnavis ने आज चौंकाने वाला ऐलान करते हुए कहा है कि Eknath Shinde प्रदेश के नए CM होंगे। उन्होंने कहा कि Eknath Shinde के पास शिवसेना के ज्यादातर विधायकों का समर्थन है और भाजपा एवं 16 अन्य निर्दलीय विधायकों ने उन्हें समर्थन का फैसला लिया है। वह आज शाम को 7:30 बजे ही CM पद की शपथ लेंगे। यही नहीं उन्होंने कहा कि मैं कैबिनेट से ही बाहर रहूंगा। इसके बाद आने वाले समय में कैबिनेट का विस्तार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – CM Ashok Gehlot ने कन्हैयालाल के परिवार को दिया 51 लाख रुपए का चेक और 2 सरकारी नौकरी का वादा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है