Maha Shivratri 2022: हर तरफ हर-हर महादेव, मंदिरों में उमड़ा भक्तों का सैलाब

0
208

आज मार्च महीने का पहला दिन है साथ ही देशवासी Maha Shivratri पर्व धूम धाम से मना रहे हैं। पूरे देश के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। शिवालयों को फूलों और लाइट्स से काफी सुंदर तरीके से सजाया गया है। शिवालयों में सुबह से ही पूजा-पाठ के लिए लोगों की कतार लगी हुई है। जलाभिषेक किए जा रहे हैं। सभी मंदिरों में हर हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं।

धार्मिक मान्यता के अनुसार फाल्गुन कृष्ण की चतुर्दशी तिथि को भगवान शिव का विवाह माता पार्वती के साथ सपन्न हुआ था। प्रत्येक माह की ‘Maha Shivratri’ का एक-एक पल अतिपुण्यफलदायी माना गया है किन्तु,फाल्गुन माह की शिवरात्रि जिसे ‘Maha Shivratri ‘ कहा गया है।

Maha Shivratri पर कहीं दूध से जलाभिषेक किया जा रहा है तो कहीं भांग और धतूरे का भोग भी लगाया जा रहा है। लोग जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ का ध्यान लगा रहे हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकाल मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है। धूम धाम से पूजा पाठ किया जा रहा है। Maha Shivratri के शुभ मौके पर देश के कई जगहों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया है।

Maha Shivratri का पर्व जम्मू में ही नहीं कश्मीर घाटी में भी पूरी आस्था व श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। तड़के से ही जहां जम्मू के मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा था, वहीं कश्मीर घाटी में हरि पर्वत पर विराजमान भगवान शंकराचार्य के दर्शनों के लिए भी श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। वादी में हर-हर महादेव के जयघोष गूंज रहे हैं। प्राचीन शंकराचार्य मंदिर में विराजमान भगवान शिव के दर्शनों के लिए पर्यटक ही नहीं काफी संख्या में कश्मीरी पंडित समुदाय के लोग भी पहुंच रहे हैं।

भगवान शिव की उपासना के सबसे बडे़ पर्व Maha Shivratri के पावन अवसर पर मंदिरों का शहर पूरी तरह से भगवान शिव की महिमा में रमा हुआ है। हर ओर बाबा भोले नाथ के जयकारे गूंज रहें हैं। बाबा भंडारी के जय घोष और भजन कीर्तन हो रहे हैं। सुबह पहले पहर से भगवान शिव के मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हैं। सुबह दस बजे तक आप शम्भू मंदिर रूपनगर में दस हजार से अधिक श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे। श्री रणबीरेश्वर मंदिर शालामार में 15 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे।

यह भी पढ़ें – महंगाई की मार के साथ हुई मार्च की शुरुआत, पहले दूध फिर LPG के दामों में इज़ाफ़ा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है