CM Yogi के शहर में 677 रुपये का मिल रहा LPG Cylinder, जानें वजह

0
210

नया महीना शुरू होते ही LPG Cylinder के दाम के साथ साथ कई चीज़ों के दाम बढ़ गए हैं। घरेलू LPG Cylinder के नए रेट 1 दिसंबर को जारी हो चुके हैं। वहीं Commercial Cylinder 100 रुपये महंगा हो चुका है और 14.2 किलो वाला घरेलू LPG Cylinder के रेट में पिछले 2 महीने से कोई बदलाव नहीं हुआ है लेकिन इस महंगाई के बावजूद CM Yogi के शहर गोरखपुर में LPG Cylinder 677 रुपये का मिल रहा है।

जानें, CM Yogi के शहर में सस्ता क्यों मिल रहा है LPG Cylinder 

आप अगर दिल्ली, बनारस, प्रयागराज, फरीदाबाद, गुरुग्राम, जयपुर, हैदराबाद, जालंधर, जमशेदपुर, पटना, मैसूर, लुधियाना, रायपुर, रांची, अहमदाबाद जैसे शहरों में रहते हैं तो आप Cylinder को 633.50 रुपये से लेकर 697 रुपये में रीफिल करवा सकते हैं। इस Cylinder में केवल 10 किलो ही गैस रहेगी। दरअसल हम बात कर रहे हैं उस Cylinder की, जिसमें गैस दिखती भी है और 14.2 किलो गैस वाले भारी भरकम Cylinder से हल्का भी है। वैसे तो 14.2 किलो गैस वाला Cylinder Delhi में अभी 899.50 रुपये में मिल रहा है, लेकिन Composite Cylinder मात्र 633.50 रुपये में भरवा सकते हैं। उत्तर प्रदेश के CM Yogi के शहर गोरखपुर में यह 677 रुपये में मिल रहा है।

दुनिया भर में LPG की औसत कीमत 59.26 भारतीय रुपया प्रति लीटर है। हालांकि, देशों के बीच इन कीमतों में काफी अंतर है। एक सामान्य नियम के रूप में, अमीर देशों में कीमतें अधिक होती हैं, जबकि गरीब देशों और प्राकृतिक गैस का उत्पादन और निर्यात करने वाले देशों में कीमतें काफी कम होती हैं। विभिन्न देशों में कीमतों में अंतर LPG के लिए विभिन्न टैक्सों और सब्सिडी के कारण है। सभी देशों की अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्राकृतिक गैस की कीमतों तक समान पहुंच है, लेकिन अलग-अलग टैक्स से रसोई गैस की खुदरा कीमत अलग है।

जानें, क्यों अलग है Composite Cylinder

करीब 6 दशक की यात्रा के बाद LPG Cylinder में गैस कंपनियों ने बदलाव किया। बाजार में आ चुका Composite Cylinder लोहे के Cylinder के मुकाबले 7 किलो हल्का है। इसमें थ्री-लेयर हैं। बता दें अभी इस्तेमाल होने वाला खाली Cylinder 17 किलो का होता है और गैस भरने पर यह 31 किलो से थोड़ा अधिक पड़ता है। अब 10 किलो के Composite Cylinder में 10 किलो ही गैस होगी।

यह भी पढ़ें – 23 देशों में फैल चुका है Corona का Omicron Variant, बढ़ते मामले देखने के लिए रहें तैयार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है