Rishi Sunak का सपना टूटा, Liz Truss होंगी Britain की नई PM

0
159

सियासत में जो दिखता है वो होता नहीं है। चुनाव में भी कब बाज़ी पलट जाए ये कोई नहीं जान सकता। Britain में एक तरफ तो भारतीय मूल के Rishi Sunak PM बनने के सपने देख रहे थे वहीं अब ये ख़बर सामने आई कि Liz Truss Britain की नई प्रधानमंत्री होंगी। उन्होंने Rishi Sunak को काफी पीछे छोड़ते हुए जीत हासिल कर ली है।

आखिरी चरण में Liz Truss को 81 हजार 326 वोट हासिल हुए हैं। वहीं Rishi Sunak को 60 हजार 399 वोट ही मिले। सर्वे में भी बताया जा रहा था कि तीसरे यानी अंतिम चरण में Liz Truss Rishi Sunak से काफी आगे चल रही हैं। भारतीय समय के मुताबिक शाम 5 बजे नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा की गई। Boris Johnson के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन में समय से पहले चुनाव करवाए गए थे। खास बात यह है कि पांच राउंड में ऋषि सुनक ने Liz Truss को पीछे छोड़ दिया था लेकिन फाइनल राऊंड में जीत लिज ट्रस की हुई।

Boris Johnson ने अपनी ही पार्टी में दबाव के चलते 7 जुलाई को इस्तीफा दे दिया था। हालांकि नए प्रधानमंत्री के चुने जाने तक वह कार्यभार संभाल रहे थे। अब मंगलवार को जॉनसन प्रधानमंत्री के तौर पर आखिरी भाषण देंगे और अपना इस्तीफा सौंपने स्कॉटलैंड के एबरडीनशायर जाएंगे। वह क्वीन एलिजाबेथ को अपना इस्तीफा देंगे। स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कासल में लिज शपथग्रहण करेंगी। इसके बाद वह 10 डाउनिंग स्ट्रीट से प्रधानमंत्री के तौर पर पहला भाषण देंगी।

आख़िरकार 47 साल की Liz Truss ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। उन्हें ब्रिटेन में फायरब्रैंड दक्षिणपंथी नेता के रूप में जाना जाता है। लिज से पहले मार्गरेट थैचर और थेरेसा महिला प्रधानमंत्री रह चुकी हैं। बता दें कि आखिरी राउंड में कुल 82.6 फीसदी वोट पड़े थे। 654 वोट रिजेक्ट हो गए थे। बोरिस सरकार में Liz Truss विदेश मंत्री थीं। वह 6 बार मंत्री रह चुकी हैं।

यह भी पढ़ें – Chup Trailer : फिल्म क्रिटिक को अपना निशाना बनाता है ये सीरियल किलर

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है