तैयार हो गई लिस्ट, Yogi सरकार देने जा रही है Free Tablet और Smart Phone

0
180

चुनाव से पहले जनता को लुभाने के लिए सभी नेता कुछ कुछ करते रहते हैं। अब Uttar Pradesh की जनता को Yogi सरकार Free Tablet और Smart Phone देने जा रही है। UP में बंटने वाले Free Tablet और Smart Phone का इंतजार कर रहे लाखों युवाओं का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है।

Yogi सरकार युवाओं को Tablet और Smart Phone इसी माह बांटने जा रही है। CM Yogi Adityanath ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि इसके लिए जल्द ही सूची तैयार करा ली जाए। मुख्यमंत्री ने टीम-9 के साथ बैठक में अधिकारियों से कहा कि जिन बच्चों को Tablet और Smart Phone वितरित किए जाने हैं, उनकी सूची तैयार कर ली जाए, जिससे नवंबर माह के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके। बता दें कि CM Yogi के नेतृत्‍व वाली यूपी सरकार ने प्रदेश के 68 लाख छात्र-छात्राओं (यूजी और पीजी) को Tablet या Smart Phone देने जा रही है।

ख़बरों के मुताबिक Tablet या Smart Phone का वितरण पात्र छात्र-छात्राओं का डाटा पोर्टल पर फीड करने के बाद किया जाएगा। यह बड़ी खरीद जेम पोर्टल के जरिए ही की जाएगी। चुनाव को देखते हुए सरकार की कोशिश है कि आचार सं‍हिता लागू होने के पहले ही प्रक्रिया पूरी हो जाए और Smart Phone और Tablet छात्र-छात्राओं के हाथ में पहुंच जाएं। सरकार ने पात्र विद्यार्थियों का डाटा फीड करने की जिम्मेदारी तय कर दी है। बताया जा रहा है कि छात्र-छात्राएं जहां अध्‍ययनरत हैं उसी यूनिवर्सिटी, महाविद्यालय और अन्‍य शिक्षण संस्थानों को पूरी सावधानी बरतते हुए डेटा फीड करना होगा। डाटा फीडिंग के बाद योजना के तहत आने वाले विद्यार्थियों को स्‍मार्टफोन और टैबलेट मिलने की जानकारी मोबाइल पर दी जाएगी।

जानें, किन युवाओं को मिलेगा Free Tablet

Yogi सरकार की Free Tablet या Smart Phone बांटने की योजना का लाभ छात्रों के अलावा अन्य लोगों को भी मिलेगा। प्लम्बर, कारपेंटर, नर्स, इलेक्ट्रीशियन, ए.सी. मैकेनिक आदि को भी Tablet/Smart Phone दिए जाएंगे, जिससे वे नागरिकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी जीविका भी चला सकें। योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी समय-समय पर मुख्यमंत्री के अनुमोदन से सम्मिलित किया सकेगा। किस लाभार्थी वर्ग को Tablet प्रदान किया जाना है तथा किसे स्मार्ट फोन दिए जाने हैं, इसका निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। Tablet-Smart Phone के वितरण के लिए लाभार्थी वर्ग की प्राथमिकता का निर्धारण और चरणबद्ध क्रय के संबंध में भी निर्णय मुख्यमंत्री के स्तर से लिया जाएगा। भविष्य में आने वाली व्यावहारिक कठिनाइयों के निराकरण के लिए योजना के तहत किसी भी संशोधन के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें – लेने जा रहे हैं Ration तो जान लें ये बात, Yogi सरकार ने बदला Free Ration का नियम

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है