Yuva को कामयाब सफर के लिए चाहिए एक दिशा

यह जो आज कल डिजिटल का जोर शोर से हंगामा चल रहा है, आज कल के नौजवानों के लिये ये फायदेमंद कम नुकसानदेह ज़्यादा है। इसके बहुत सारे कारण हैं, Yuva को गलत सलाह दी जाती है और यह सलाह उनको ना चाहने वाले लोग देते हैं जिनका मकसद सिर्फ अपना फायदा निकालना होता है  और इसके अलावा युवा नया कुछ करने के चक्कर मे गलत चीज़ों को अपनाने लगते हैं। जिससे वो डिजिटल का गलत इस्तेमाल कर बैठते हैं।

अगर युवा  सही जानकारी हासिल करें तो इसे समाज की भलाई में  भी इस्तेमाल कर सकता है. आज युवा अपने ज्ञान का व सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म का गलत फायदा उठा रहा है जिस राह पर युवा है उस राह पर कामयाबी कम और नुकसान ज़्यादा हैं।

‘दिल्ली में पब के बाहर हुई Ajay Devgan की पिटाई’, जाने…

हर वक़्त में सब्र भी ज़रूरी हैं

ज़िन्दगी के हालात काफी कुछ सिखाते हैं पर सब्र होना बेहद ज़रूरी है। वक़्त के साथ-साथ आदमी सीखता और समझता है. ठीक ऐसे ही युवाओं की ज़िन्दगी भी है, वक़्त के साथ सीख जाएंगे पर उनको एक राह की ज़रुरत है जो बेहद ज़रूरी है।

हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं ऐसे में हम युवा को गलत काम करने से रोक तो रहे हैं लेकिन उन्हें सही और गलत पहचानने की समझ कहाँ से मिले। ये समझ उन्हें मिलेगी उनके बड़ो से इन हालातों में बड़ो का फ़र्ज़ है की वो बच्चों और युवाओं पर नज़र रखे , उन्हें सही गलत की समझ से रूबरू कराएं।

जब युवा बड़ो के सामने बैठकर सोशल व डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल करेंगे तो उन्हें थोड़ा डर भी रहेगा और वो गलत चीज़े देखने से दुरी बनाएंगे। ज़िन्दगी में बड़ो का डर और एहतराम भी एक ज़रूरी चीज़ है। वक़्त-वक़्त पर युवाओं को एक्सपर्ट की राये भी दिलवाएं। जिन्हे सुनकर उनके सही गलत में फ़र्क़ पता चलेगा।

कोशिश करे बच्चों के मोबाइल और कंप्यूटर सिस्टम की हिस्टिरी भी ज़रूर देखें। जिससे आप उनकी सोच को समझ सकेंगे की वो किस रास्ते पर चल रहे हैं। डिजिटल का सही इस्तेमाल करने के लिये युवाओ को चाहिये एक सही दिशा अगर वो मिल जाए तो युवा डिजिटल का सही इस्तेमाल करेगा और एक अच्छा बेहतर कल बना पाएगा।

(शायर हुज़ैफ़ा के कलम से कुछ अहम अल्फ़ाज़)

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है