आप भी रोज़ पहनते हैं Tie तो जान लें, इसे पहनने से सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

0
50

ऑफिस जाना हो या किसी पार्टी में जाना हो Tie पहनकर पुरुष अलग ही पर्सनालिटी के मालिक लगते हैं। पेशेवर दुनिया में Tie परिधान का हिस्सा है। मगर एक हालिया अध्ययन की मानें तो यह सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है।

अध्ययन के मुताबिक Tie पहनने से मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति 7.5 प्रतिशत कम हो जाती है। Tie पहनने से आंखों का दबाव भी बढ़ सकता है, जिससे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि Tie से कामकाज से संबधित उद्देश्य भले ही पूरे होते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

जानें Tie पहनने से सेहत पर क्या पड़ता है प्रभाव

  • कील यूनिवर्सिटी अस्पताल के वैज्ञानिकों ने हाल ही में Tie पहनने को सामाजिक रूप से गला घोंटने के रूप में परिभाषित किया है।
  • न्यू साइंटिस्ट में प्रकाशित अध्ययन में इस बात की जांच की गई की Tie का पहनावा मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कैसे प्रभावित करता है और इसके परिणाम अच्छे नहीं आए।
  • अध्ययन में कुल 30 पुरुषों को शामिल किया गया। इनमें पंद्रह नियमित Tie पहनने वाले थे और 15 बिना Tie पहनने वाली। MRI के जरिए सभी का मस्तिष्क स्कैन किया गया, ताकि मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह का पता लगाया जा सके।
  • शोधकर्ताओं ने पाया कि Tie पहनने वालों के दिमाग में दूसरे समूह की तुलना में औसतन 7.5 प्रतिशत कम रक्त प्रवाह हुआ।
  • वैज्ञानिकों ने कम रक्त प्रवाह को कैरोटिड धमनियों के संकुचन के लिए जिम्मेदार ठहराया, जो Tie के दबाव में हृदय से रक्त को दूर ले जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi पर बप्पा को लगाएं Paneer Kheer का भोग 

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है